अमेरिकी राजदूत बोले अतीत से कही ज्यादा NATO की रडार पर है चीन

नाटो चीन के संबंध में अपनी स्थिति को फिर से आश्वस्त कर रहा है शक्तिशाली सैन्य समूह के एक शीर्ष अमेरिकी दूत ने कहा है कि बीजिंग अतीत में पहले से कहीं अधिक नाटो के रेडार पर है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Thu, 18 Jun 2020 07:38 AM (IST) Updated:Thu, 18 Jun 2020 07:38 AM (IST)
अमेरिकी राजदूत बोले अतीत से कही ज्यादा NATO की रडार पर है चीन
अमेरिकी राजदूत बोले अतीत से कही ज्यादा NATO की रडार पर है चीन

वॉशिंगटन,पीटीआई। नाटो चीन के संबंध में अपनी स्थिति को फिर से आश्वस्त कर रहा है, शक्तिशाली सैन्य समूह के एक शीर्ष अमेरिकी दूत ने कहा है कि बीजिंग अतीत में पहले से कहीं अधिक नाटो के रडार पर है।

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के लिए अमेरिका के स्थायी प्रतिनिधि केय बेली हचिसन ने यहां एक आभासी बैठक में संवाददाताओं से कहा कि चीन एक शांतिपूर्ण भागीदार हो सकता है लेकिन यह अनुमान नहीं लगा रहा है कि इस समय। चीन एक शांतिपूर्ण भागीदार, एक अच्छा व्यापार भागीदार हो सकता है, लेकिन वे अभी यह नहीं दिखा रहे हैं, और मुझे लगता है कि नाटो के साझेदार इस पर गौर कर रहे हैं, और नाटो आकलन कर रहा है कि चीन क्या कर रहा है।

हचिसन ने ताइवान, जापान और भारत के खिलाफ चीन के आक्रामक व्यवहार और उकसावे वाली हरकतों पर कहा कि यह हमारे रडार स्क्रीन पर बहुत अधिक है, और मुझे लगता है कि हमें जोखिम का आकलन करना चाहिए, सबसे अच्छे के लिए उम्मीद करनी चाहिए लेकिन सबसे बुरे के लिए तैयार रहना चाहिए।

इस बारे में कि क्या वास्तविक सैन्य टकराव का खतरा क्षितिज पर था, उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि नाटो अब पूर्व की ओर देख रहा है। हचिसन ने कहा कि 5 जी नेटवर्क के साथ जो कुछ भी हो रहा है, वह गठबंधन के दौरान अमेरिका और यूरोप में किया जा रहा है। हम अपने संचार को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे हैं और यह देख रहे हैं कि कुछ चीनी प्रतिद्वंद्वियों के पास संचार प्रदाताओं द्वारा किए गए अनुबंध दायित्वों को नियंत्रित करने की क्षमता नहीं है। 

 हचिसन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका बहुत स्पष्ट है कि वह चीन को विश्व व्यवस्था में भागीदार बनाना चाहता है और यह ज्ञात है कि चीन ने बौद्धिक संपदा की चोरी की है, विश्व अदालतों और विश्व व्यापार संगठन द्वारा निर्धारित टैरिफ और सब्सिडी का उल्लंघन किया है।

chat bot
आपका साथी