America: भीषण बर्फबारी की चपेट में अमेरिका, 4400 से अधिक उड़ानें रद; घरों में बिजली गुल, 20 करोड़ लोग प्रभावित

अमेरिका भीषण शीत लहर की चपेट में है। देश के कई हिस्सों में हिमपात के साथ बर्फीली हवाएं चल रही हैं। 20 करोड़ लोग यानि देश की लगभग 60 प्रतिशत आबादी हाड़ कंपा देने वाली ठंड बिजली कटौती का सामना कर रही है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 24 Dec 2022 04:20 AM (IST) Updated:Sat, 24 Dec 2022 04:20 AM (IST)
America: भीषण बर्फबारी की चपेट में अमेरिका, 4400 से अधिक उड़ानें रद; घरों में बिजली गुल, 20 करोड़ लोग प्रभावित
भीषण बर्फफारी की चपेट में अमेरिका, 4400 से अधिक उड़ानें रद; घरों में बिजली गुल, 20 करोड़ लोग प्रभावित

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका भीषण शीत लहर की चपेट में है। देश के कई हिस्सों में हिमपात के साथ बर्फीली हवाएं चल रही हैं। 20 करोड़ लोग यानि देश की लगभग 60 प्रतिशत आबादी हाड़ कंपा देने वाली ठंड, बिजली कटौती का सामना कर रही है। बर्फीले तूफान का खतरा भी मंडरा रहा है। तूफान की रफ्तार 65 मील प्रति घंटे (105 किलोमीटर प्रति घंटे) तक रहने की भविष्यवाणी की गई है। लोगों ने क्रिसमस की छुट्टियों में स्वजन से मिलने के लिए यात्रा की योजना को रद कर दिया है।

अमेरिका में 4400 से अधिक उड़ानें रद

एयरलाइन कंपनियों ने 4400 से अधिक उड़ानें रद कर दी हैं। सिएटल-टैकोमा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे सहित कुछ हवाईअड्डों ने रनवे बंद कर दिए गए। हवाईअड्डों पर हजारों लोग फंसे हुए हैं। चार लाख से अधिक घरों में बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई है। लोग अंधेरे में रहने के लिए मजबूर हैं।

मौसम सेवा के मौसम विज्ञानी एश्टन राबिंसन कुक ने गुरुवार को कहा था कि आने वाले दिनों में ग्रेट लेक्स के पास बर्फीले तूफान के हालात पैदा होने की आशंका है। पोर्टलैंड, ओरेगान में अधिकारियों ने बेघरों के लिए चार आपातकालीन आश्रय स्थल शुरू किए हैं। फिलाडेल्फिया में शुक्रवार से स्कूल बंद कर दिए गए हैं। कुछ जिलों में आनलाइन कक्षाएं शुरू की गई हैं। मौसम विज्ञानियों ने चेतावनी दी थी कि शहर में सप्ताहांत में दो से चार फीट मोटी बर्फ जम सकती है।

मेक्सिको सीमा पर इंतजार कर रहे लोग

शीत लहर के बीच मेक्सिको सीमा पर अमेरिका में शरण लेने के लिए लोग इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के समय शरणार्थों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब ये लोग अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट से आस लगाए बैठे हैं कि यह प्रतिबंध हटे ताकि वह अमेरिका में शरण पा सकें। डेट्रायट में चिडि़याघर और एक कला संग्रहालय बंद कर दिए गए हैं। न्यूयार्क में लोगों से घर में रहने का आग्रह किया गया है।

ये भी पढ़ें: Fact Check : वायरल तस्वीर में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी नहीं, दुष्प्रचार की मंशा से एडिटेड तस्वीर की जा रही वायरल

ये भी पढ़ें: FTX का संस्थापक 25 करोड़ डॉलर के बांड पर जेल से बाहर, कैसे दोस्ती टूटी तो खत्म हुआ पांचवां बड़ा एक्सचेंज

chat bot
आपका साथी