अमेरिका ने पाकि‍स्‍तान और चीन को धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन पर चिंता का विषय किया घोषित

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा क‍ि पाकिस्तान चीन बर्मा रूस सऊदी अरब उन देशों में शामिल हैं जिन्हें अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा धार्मिक स्वतंत्रता के व्यवस्थित चल रहे और गंभीर उल्लंघन में शामिल होने या सहन करने के लिए विशेष चिंता वाले देश के रूप में नामित किया गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 09:57 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 11:04 PM (IST)
अमेरिका ने पाकि‍स्‍तान और चीन को धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन पर चिंता का विषय किया घोषित
अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा क‍ि पाकिस्तान, चीन, बर्मा, रूस, सऊदी अरब उन देशों में शामिल

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका ने धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघन में लिप्त होने या उसे सहन करने के लिए चीन और पाकिस्तान समेत 10 देशों को विशेष चिंता वाले देशों के रूप में नामित किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा कि बाइडन प्रशासन प्रत्येक व्यक्ति के धर्म या विश्वास की स्वतंत्रता के अधिकार का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें इस मानवाधिकारों के उल्लंघन करने वालों का मुकाबला करना भी शामिल है।

बयान में उन्होंने कहा है, 'मैं म्यांमार, चीन, इरीट्रिया, ईरान, उत्तर कोरिया, पाकिस्तान, रूस, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता के व्यवस्थित, सतत और गंभीर उल्लंघनों में शामिल होने या सहन करने के लिए विशेष चिंता वाले देशों के रूप में नामित करता हूं।'ब्लिंकन ने कहा कि वह अल्जीरिया, कोमोरोस, क्यूबा और निकारागुआ को उन सरकारों के लिए विशेष निगरानी सूची में रख रहे हैं जो धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघनों में शामिल हैं या सहन कर रहे हैं।

उन्‍होंने कहा क‍ि संयुक्त राज्य अमेरिका सरकारों, नागरिक समाज संगठनों और धार्मिक समुदायों के सदस्यों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि दुनिया भर में धार्मिक स्वतंत्रता को आगे बढ़ाया जा सके और उन व्यक्तियों और समुदायों की दुर्दशा को दूर किया जा सके जो उनके विश्वास के कारण दुर्व्यवहार, उत्पीड़न और भेदभाव का सामना कर रहे हैं या जिस पर वे विश्वास नहीं करते हैं।

Pakistan, China, Burma, Russia, Saudi Arabia among countries designated as "countries of particular concern" by US State Department for having engaged in or tolerated “systematic, ongoing, and egregious violations of religious freedom”: US State Department

— ANI (@ANI) November 17, 2021
chat bot
आपका साथी