US: यूक्रेन को अब्राम युद्ध टैंक भेजने की मंजूरी देने के लिए तैयार हुआ अमेरिका, आज हो सकती है घोषणा

संयुक्त राज्य अमेरिका रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन को एम-1 अब्राम युद्धक टैंक भेजने के लिए तैयार हो गया है। सूत्रों ने बताया कि 30 टैंकों को भेजे जाने को लेकर आज हो एलान सकता है। वहीं यूक्रेन ने कहा कि पश्चिमी युद्धक टैंक लड़ाई में अहम भूमिका निभाएंगे।

By AgencyEdited By: Publish:Wed, 25 Jan 2023 05:15 AM (IST) Updated:Wed, 25 Jan 2023 05:15 AM (IST)
US: यूक्रेन को अब्राम युद्ध टैंक भेजने की मंजूरी देने के लिए तैयार हुआ अमेरिका, आज हो सकती है घोषणा
US: यूक्रेन को अब्राम युद्ध टैंक भेजने की मंजूरी देने के लिए तैयार हुआ अमेरिका (फोटो एपी)

वाशिंगटन, एजेंसी। संयुक्त राज्य अमेरिका रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेन को एम-1 अब्राम युद्धक टैंक भेजने के लिए तैयार हो गया है। अमेरिका के दो अधिकारियों ने मंगलवार को समाचार एजेंसी रायटर को बताया कि वाशिंगटन आखिरकार एम-1 अब्राम युद्ध टैंकों को यूक्रेन भेजेगा। अमेरिका का यह फैसला ऐसे समय में आया है, जब कीव की ओर से वाशिंगटन को अब्राम युद्ध टैंक को भेजने के लिए दबाव बनाया जा रहा था।

30 टैंकों को भेजे जाने को लेकर आज हो सकता है एलान

अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि इसे लेकर बुधवार को घोषणा हो सकती है। इस मामले से परिचित एक तीसरे सूत्र ने कहा कि अमेरिकी प्रतिबद्धता आने वाले महीनों में लगभग 30 अब्राम युद्धक टैंक को भेजा जा सकता है। दोनों अधिकारियों ने कहा कि अब्राम युद्धक टैंक की संभवतः खरीद यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल (यूएसएआई) के नाम से की जाएगी, जो राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन को अमेरिका के हथियार भंडार से हथियार हासिल करने की अनुमति देता है।

यूक्रेन का दावा- पश्चिमी युद्धक टैंक लड़ाई में निभाएंगे अहम भूमिका

यूक्रेन का कहना है कि भारी बख्तरबंद पश्चिमी युद्धक टैंक उसके सैनिकों को एक नए रूसी आक्रमण से पहले अधिक गतिशीलता और सुरक्षा प्रदान करेंगे। उनका मानना है कि इन टैंकों की मदद से वे रूस के पास मौजूद कुछ क्षेत्रों को फिर से हासिल करने में भी यूक्रेन की मदद कर सकते हैं।

पेंटागन ने अब्राम युद्धक टैंक की चुनौतियों को दोहराया

हालांकि, पेंटागन ने मंगलवार को यह कहने से इंकार कर दिया कि वाशिंगटन यूक्रेन को टैंक मुहैया कराएगा या नहीं, लेकिन अब्राम युद्धक टैंक को लेकर पेश की गई चुनौतियों को दोहराया। ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने प्रेस से कहा कि एम-1 अब्राम युद्धक टैंक एक जटिल हथियार प्रणाली है जिसे बनाए रखना चुनौतीपूर्ण है, यह कल भी सच था, आज भी सच है और भविष्य में भी सच रहेगा।

Gun Firing In USA: नए साल में गोलीबारी की घटनाओं से दहला अमेरिका, इस महीने में अब तक 39 लोगों की हुई मौत

US में गोलीबारी के बाद एक्शन में बाइडन, हमले के हथियारों पर लगेगा प्रतिबंध; खरीदने की उम्र में भी होगा बदलाव

chat bot
आपका साथी