अमेरिका: अब अटलांटा पुलिस ने मारी अश्वेत को गोली, बवाल को मिली रफ्तार, अधिकारी बर्खास्त

अटलांटा में काले व्यक्ति की पुलिस की गोली लगने से मौत हो जाने के मामले में एक पुलिस अधिकारी को बर्खास्त कर दिया गया है। एक अन्य अधिकारी को प्रशासनिक ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 15 Jun 2020 08:59 AM (IST) Updated:Mon, 15 Jun 2020 09:34 AM (IST)
अमेरिका: अब अटलांटा पुलिस ने मारी अश्वेत को गोली, बवाल को मिली रफ्तार, अधिकारी बर्खास्त
अमेरिका: अब अटलांटा पुलिस ने मारी अश्वेत को गोली, बवाल को मिली रफ्तार, अधिकारी बर्खास्त

अटलांटा, एपी। अटलांटा पुलिस ने कहा कि रविवार को विभाग ने एक अश्वेत व्यक्ति को गोली मारने के लिए एक अधिकारी को नौकरी से निकाल दिया और उसकी जगह एक अन्य अधिकारी को प्रशासनिक ड्यूटी पर तैनात किया गया है। हालांकि, अश्वेत की मौत के बाद शहर में उग्र विरोध प्रदर्शन को फिर से जन्म दिया और पुलिस प्रमुख को इस्तीफा देने का कारण बना। अटलांटा पुलिस द्वारा रविवार तड़के जारी किए गए बॉडी कैमरा फुटेज में 27 वर्षीय रेशार्ड ब्रूक्स को दिखाया गया कि वेन्डी की ड्राइव-थ्रू लेन को बंद करके कार में अकेले सोते पाए जाने के बाद उन्हें पकड़ने पुलिस गई तो दोनों सफेद अधिकारियों के साथ उन्होंने अच्छी तरह से बात की और सहयोग किया। पुलिस के अनुसार, उसने शराब पी हुई थी। जिसकी जांच की जानी थी।

ब्रूक्स बोलेते दिखए कि मुझे पता है कि आप सिर्फ अपना काम कर रहे हैं। ब्रूक्स ने अधिकारियों में से एक को लगभग 40 मिनट तक (गोली लगने से पहले का समय) में बताया जब वह एक सांस परीक्षण के लिए सहमत हो गया। परीक्षण लेने के बाद, एक अधिकारी ब्रूक्स को हथकड़ी लगाने की कोशिश करता है और वह भागने का प्रयास करता है - जिसके परिणामस्वरूप एक संघर्ष हुआ जो शुक्रवार को उसकी मौत के साथ समाप्त हो गया।

जॉर्जिया ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने कहा कि ब्रूक्स ने अधिकारियों में से एक से एक तासेर बंदूक को छीन लिया और भाग गया। GBI ने रेस्तरां से सिक्योरिटी कैमरा फुटेज जारी किया जिसमें ब्रूक्स अधिकारियों से थोड़ी दूर जाकर बंदूक को दिखाने लगे। वीडियो में दिखाया गया है कि अधिकारी अपनी बंदूक निकालता है और ब्रूक्स पर गोली चला देता है, जहां फिर शख्स जमीन पर गिर जाता है। अटलांटा की मेयर कीशा लांस बॉट्म्स ने शनिवार को पुलिस प्रमुख के इस्तीफे की घोषणा की। बॉटम्स ने कह, मुझे नहीं लगता कि इस घातक बल प्रयोग को सही ठहराया जा सकता है।

वहीं, अमेरिका में पुलिस हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का मामला ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अटलांटा में पुलिस द्वारा एक और अश्वेत ब्रूक्स की हत्‍या के बाद प्रदर्शनों का सिलसिला शुरू हो गया है। ब्रूक्स पर गोली चलाने वाले पुलिस अधिकारी को बर्खास्त कर दिया गया है जबक‍ि अटलांटा की पुलिस चीफ ने इस्तीफा दे दिया है। गोली चलाने वाले की पहचान गोरे अधिकारी गैरेट रोल्फ के तौर पर हुई है। उसके साथ रहे दूसरे पुलिस अधिकारी डेविन ब्रासनैन को भी ड्यूटी से हटा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी