दर्जन भर सऊदी सैन्य प्रशिक्षुओं को निष्कासित करेगा अमेरिका, गोलीबारी की घटना के चलते लिया फैसला

जिन सैन्य प्रशिक्षुओं को निष्कासित करने का निर्णय लिया गया है उन पर शमरानी के समर्थन का आरोप साबित नहीं हुआ है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Sun, 12 Jan 2020 06:20 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jan 2020 06:24 PM (IST)
दर्जन भर सऊदी सैन्य प्रशिक्षुओं को निष्कासित करेगा अमेरिका, गोलीबारी की घटना के चलते लिया फैसला
दर्जन भर सऊदी सैन्य प्रशिक्षुओं को निष्कासित करेगा अमेरिका, गोलीबारी की घटना के चलते लिया फैसला

वाशिंगटन, एएफपी। चरमपंथियों से संपर्क और चाइल्ड पोर्नोग्राफी के आरोप में अमेरिका अपने यहां प्रशिक्षण ले रहे एक दर्जन सऊदी सैन्यकर्मियों को निष्कासित करने जा रहा है। गत दिसंबर में फ्लोरिडा स्थित नौसेना अड्डे में सऊदी सैनिक द्वारा की गई गोलीबारी के मामले की जांच-पड़ताल के बाद यह निर्णय लिया गया है। गत छह दिसंबर को 21 साल के सऊदी लेफ्टिनेंट मुहम्मद अल शमरानी ने पेंसाकोला नौसेना अड्डे में गोलीबारी कर तीन अमेरिकी नौसैनिकों की जान ले ली थी और आठ को घायल कर दिया था। बाद में वह भी मारा गया था।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक जिन सैन्य प्रशिक्षुओं को निष्कासित करने का निर्णय लिया गया है, उन पर शमरानी के समर्थन का आरोप साबित नहीं हुआ है। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक संघीय जांच एजेंसी (FBI) की जांच में यह भी पता चला है कि इस हमले से पहले शमरानी के व्यवहार में आए बदलाव की अन्य प्रशिक्षुओं ने कोई सूचना नहीं दी थी।

डाटा हासिल करने में मांगी थी मदद

एफबीआइ ने फोन निर्माता कंपनी एपल से शमरानी के दो आइफोन का डाटा हासिल करने में मदद मांगी थी। लेकिन कंपनी ने गोपनीयता का हवाला देते हुए इससे इन्कार किया है। एपल का कहना है कि उसने पहले ही क्लाउड स्टोरेज में मौजूद डाटा जांच एजेंसी के साथ साझा कर दिया है।

पेंटागन ने लगा दी थी रोक

इस हमले के बाद अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा था कि देश में प्रशिक्षण ले रहे सभी सऊदी सैन्य प्रशिक्षुओं की पृष्ठभूमि की जांच की गई है और उनसे किसी तरह के खतरे की बात पता नहीं चली है। पेंटागन ने हमले के बाद अमेरिका में सऊदी अरब के सैन्यकर्मियों के प्रशिक्षण पर रोक लगा दी थी। पेंटागन द्वारा प्रायोजित कार्यक्रमों के तहत फिलहाल 852 सऊदी सैनिक अमेरिका में प्रशिक्षण ले रहे हैं। यह 153 देशों के प्रशिक्षणरत 5181 सैनिकों का 16 फीसद है।

chat bot
आपका साथी