केवल आर्थिक पहल तक सीमित नहीं ‘वन बेल्‍ट वन रोड’: एडमिरल हैरिस

अमेरिकी शीर्ष अधिकारी ने चीन के वन रोड वन बेल्‍ट प्रोजेक्‍ट पर संदेह जाहिर किया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 15 Feb 2018 01:30 PM (IST) Updated:Thu, 15 Feb 2018 03:39 PM (IST)
केवल आर्थिक पहल तक सीमित नहीं ‘वन बेल्‍ट वन रोड’: एडमिरल हैरिस
केवल आर्थिक पहल तक सीमित नहीं ‘वन बेल्‍ट वन रोड’: एडमिरल हैरिस

वाशिंगटन (प्रेट्र)। अमेरिकन कमांडर ने चीन के वन बेल्‍ट वन रोड प्रोजेक्‍ट पर संदेह जाहिर करते हुए कहा कि इसके जरिए बीजिंग इंडो-पैसिफिक क्षेत्र से अमेरिका व इसके सहयोगियों को हटाना चाहती है।

कमांडर ऑफ यूएस पैसिफिक कमांड के एडमिरल हैरिस ने कहा, ‘वन बेल्‍ट वन रोड एक आर्थिक पहल से अधिक है।‘ हैरिस ने कहा, जब तक यह चीन के लोगों के आर्थिक तौर पर यूरोप, अफ्रीका व सेंट्रल एशिया के बाजारों से जुड़ने की बात है यह ठीक है। लेकिन मुझे लगता है कि यह परियोजना अमेरिका व इसके सहयोगी देशों को इंडो पैसिफिक क्षेत्र से हटाने के लिए है।

उल्‍लेखनीय है कि पाक अधिकृत कश्‍मीर से गुजरने वाले ‘वन बेल्‍ट वन रोड’ पर आपत्‍ति जताने वाले देशों में भारत पहला देश है। भारत ने कहा था कि चीन पाकिस्‍तान आर्थिक गलियारा भारत की संप्रभुता का उल्‍लंघन है।

पिछले साल भारत ने चीन की वन बेल्‍ट वन रोड समिट में हिस्‍सा नहीं लिया था। भारत की आपत्‍तियों के बाद अमेरिका समेत कई देशों ने खुलकर वन बेल्‍ट वन रोड का विरोध किया है। शी चिनफिंग का बड़ा प्रोजेक्‍ट कहे जाने वाले वन बेल्‍ट वन रोड का फोकस एशियाई देशों, अफ्रीका, चीन और यूरोप के बीच कनेक्‍टीविटी व सहयोग बढ़ाने पर है।

chat bot
आपका साथी