ट्रंप के बाद अब व्हाइट हाउस और अमेरिकी सेना के अधिकारियों पर छाया कोरोना का साया

ट्रंप के बाद अब अमेरिकी कोस्ट गार्ड के दूसरे नंबर के अधिकारी भी पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने बीते सप्ताह पेंटागन में हुए एक उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लिया था सेना के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने भी लगभग पूरी तरह से खुद को क्वारंटाइन कर लिया है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Wed, 07 Oct 2020 02:08 PM (IST) Updated:Wed, 07 Oct 2020 02:08 PM (IST)
ट्रंप के बाद अब व्हाइट हाउस और अमेरिकी सेना के अधिकारियों पर छाया कोरोना का साया
व्हाइट हाउस की अधिकारी केइली और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, रॉयटर्स। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अब अमेरिकी अधिकारियों पर भी कोरोना का संकट गहरा गया है। ट्रंप के बाद अब अमेरिकी कोस्ट गार्ड के दूसरे नंबर के अधिकारी भी पॉजिटिव पाए गए हैं।

उन्होंने बीते सप्ताह पेंटागन में हुए एक उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लिया था इसलिए सेना के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने भी लगभग पूरी तरह से खुद को क्वारंटाइन कर लिया है। अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि कोस्ट गार्ड के वाइस कमांडेंट एडमिरल चार्ल्स रे के अलावा सेना के उच्च अधिकारियों में सभी अभी तक नेगेटिव ही हैं और अपना अपना कार्य संभाले हुए हैं।

उधर व्हाइट हाउस का कहना है कि वॉशिंगटन में अधिकारियों के बीच संक्रमण के मामलों के बढ़ने से सरकार के काम में कोई बाधा नहीं आई है। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्व वाली हाउस आर्म्ड सर्विसेज समिति के अध्यक्ष एडम स्मिथ ने ट्रंप को निशाना बनाया। उन्होंने बयान जारी किया और चेतावनी दी कि अमेरिका के शत्रु हमेशा ऐसी कमजोरी की तलाश में रहते हैं जिसका वे फायदा उठा पाएं। स्मिथ ने कहा कि हमारी सेना नेतृत्व के क्वारंटाइन होने के बावजूद भी अपना काम कर सकती है लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए राष्ट्रपति की लापरवाही के मायनों के बारे में जितना कहा जाए उतना कम है। 

पेंटागन के प्रवक्ता जॉनाथन हॉफमन ने एक बयान में कहा कि एडमिरल रे की पेंटागन की बैठकों में जिस जिस के उनसे संपर्क में आने की संभावना थी उन सब की मंगलवार सुबह जांच की गई और उनमें से किसी में भी बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे। उन्होंने कहा कि हमारे पास इस समय और कोई भी पॉजिटिव जांच की जानकारी नहीं है। अमेरिका की सेनाओं की तैयारी और क्षमताओं में कोई भी बदलाव नहीं आया है।

रे पिछले सप्ताह सेना के कई उच्च अधिकारियों से मिले थे, जिनमें जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिली से मिले थे, जो ट्रंप के सर्वोच्च सैन्य सलाहकार भी हैं। अधिकारियों ने बताया कि मिली ने खुद को अलग थलग कर लिया है। उनके अलावा जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के उपाध्यक्ष और थल सेना, नौ सेना, वायु सेना और अंतरिक्ष सेना के प्रमुखों ने भी खुद को अलग थलग कर लिया है।

नेशनल सिक्योरिटी गार्ड और यूएस साइबर कमांड के प्रमुख जनरल पॉल नकासोने और नेशनल गार्ड के प्रमुख भी रे से हाल ही में मिले थे। दो अधिकारियों ने बताया कि मरीन कोर के कमांडेंट जनरल डेविड बर्गर रे से नहीं मिले थे और उनकी जगह सहायक कमांडेंट जनरल गैरी थॉमस ने बैठक में हिस्सा लिया था। बर्गर शायद किसी भी सैन्य सेवा के प्रमुखों में से एकलौते ऐसे हैं जिन्हें खुद को अलग थलग करने की जरूरत नहीं है।  

chat bot
आपका साथी