अमेरिका में 11 साल के बच्चे ने हैक की छद्म चुनाव वेबसाइट

ऑस्टिन निवासी इमेट ब्रीवर ने फ्लोरिडा के चुनाव नतीजे दर्शाने वाली इस वेबसाइट को हैक कर उम्मीदवारों के नाम कार्टून कैरेक्टर से बदल दिए।

By Vikas JangraEdited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 05:27 PM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 05:27 PM (IST)
अमेरिका में 11 साल के बच्चे ने हैक की छद्म चुनाव वेबसाइट
अमेरिका में 11 साल के बच्चे ने हैक की छद्म चुनाव वेबसाइट

वाशिंगटन, [रायटर]। अमेरिका में चुनाव आयोग की वेबसाइट के एक प्रतिरूप को 11 साल के बच्चे ने महज दस मिनट में हैक कर लिया। ऑस्टिन निवासी इमेट ब्रीवर ने फ्लोरिडा के चुनाव नतीजे दर्शाने वाली इस वेबसाइट को हैक कर उम्मीदवारों के नाम कार्टून कैरेक्टर से बदल दिए।

यही नहीं, उसने खुद को विजेता बनाकर अरबों वोट भी दिला दिए। इमेट ने यह कारनामा पिछले हफ्ते हैकरों के एक सम्मेलन के दौरान किया। लेकिन इसकी वजह से नवंबर में होने वाले मध्यावधि चुनावों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रीय सुरक्षा टीम पहले ही चुनाव में रूसी दखल की चेतावनी दे चुकी है।

फोटोः ट्विटर

हैकरों के इस तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन अमेरिकी चुनाव के बुनियादी ढांचे की सुरक्षा जांचने के लिए किया गया था। इस दौरान छह से 17 साल के 35 बच्चों को चुनाव आयोग की छद्म वेबसाइट हैक करने के लिए चुना गया था। इनमें इमेट सबसे तेज निकला।

सम्मेलन के आयोजकों का कहना है कि वेबसाइट की खामियों से संबंधित अधिकारियों को अवगत करा दिया जाएगा। वोटों की गिनती करने वाले द नेशनल एसोसिएशन ऑफ सेक्रेटरीज ऑफ स्टेट ने भी सम्मेलन की कोशिशों का स्वागत किया है। उनका हालांकि दावा है कि असली वेबसाइटों में कई अन्य सुरक्षा फीचर होंगे, लिहाजा उनका प्रतिरूप बनाना या उन्हें हैक करना बेहद मुश्किल होगा।

chat bot
आपका साथी