ब्राजील : रियो में एंटी ड्रग ऑपरेशन के दौरान 11 संदिग्ध मारे गए, दो पुलिसवालों की मौत

ब्राजील के रियो डी जेनेरो में हुए ड्रग युद्ध में कम से कम 11 संदिग्ध अपराधियों की मौत हो गई, जबकि दो सैनिकों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Tue, 21 Aug 2018 11:21 AM (IST) Updated:Tue, 21 Aug 2018 11:39 AM (IST)
ब्राजील : रियो में एंटी ड्रग ऑपरेशन के दौरान 11 संदिग्ध मारे गए, दो पुलिसवालों की मौत
ब्राजील : रियो में एंटी ड्रग ऑपरेशन के दौरान 11 संदिग्ध मारे गए, दो पुलिसवालों की मौत

रियो डि जेनेरो (एएफपी)। ब्राजील के रियो डी जेनेरो में एंटी-ड्रग ऑपरेशन के दौरान कम से कम 11 संदिग्ध अपराधियों की मौत हो गई, जबकि दो सैनिकों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी। ब्राजील के दूसरे सबसे बड़े शहर में मिलिट्री कमांड को भेजा गया, जिन्होंने बताया कि रूढ़िवादी राष्ट्रपति मिशेल टेमर ने उन्हें रियो की सुरक्षा के लिए भेजा है, क्योंकि संघर्ष में दो सैनिक मारे गए थे।

मिलिट्री कमांड ने कहा बख्तरबंद (आर्म्ड) वाहनों और विमानों द्वारा समर्थित 4,200 सैनिकों ने पड़ोसी पेना और अलेमोओ व मारे फेवेला परिसरों में प्रवेश कर चुके हैं। बता दें कि यहां बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं की तस्करी होती है। जानकारी के मुताबिक, ड्रग तस्करों पर की गई पिछली कार्रवाई में केवल 70 पुलिस अधिकारी शामिल थे। तक पुलिस ने मोर्चा संभाल रखा था और आर्मी बैकअप में थी। रियो पुलिस बल के अनुसार, मारे में 948 पाउंड (430 किलो) ड्रग को जब्त किया गया है।

'सकारात्मक प्रभाव'

सेना ने एक बयान में कहा कि सैनिकों ने ड्रग गिरोहों द्वारा बनाए गए रोडब्लॉक को हटाया। संदिग्ध तस्वरों को चेतावनी जारी की गई। वाहनों और स्थानीय निवासियों की भी तलाशी ली गई। सेना ने बताया कि सैनिकों ने आबादी से सहयोग मांगने के लिए पर्चे बांटे। सेना ने कहा कि हमले ने कुछ 550,000 निवासियों पर सकारात्मक प्रभाव डाला। हालांकि, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने मौतों पर चिंता व्यक्त की है। साथ ही, पुलिस व सेना की कार्रवाई पर भी सवाल उठाए हैं।

chat bot
आपका साथी