Purulia Cyber Fraud: शिक्षक को लगी एक लाख से अधिक की चपत, सावधान! कहीं आप भी न हो जाएं इस साइबर ठगी का शिकार

पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में साइबर क्राइम थाने में बलरामपुर निवासी स्कूल के शिक्षक सौमित्र पालित ने बुधवार को साइबर ठगी का मामला दर्ज कराया। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सितंबर माह में उनकी पत्नी ने कन्या संतान को जन्म दिया था। इसके बाद 27 फरवरी 2023 को अज्ञात नंबर से उनके मोबाइल फोन पर कॉल आया। संबंधित व्यक्ति ने खुद को सरकार के शिशु सुरक्षा विभाग का कर्माचारी बताया।

By Bishnu Chandra PalEdited By: Publish:Thu, 10 Aug 2023 12:13 AM (IST) Updated:Thu, 10 Aug 2023 12:13 AM (IST)
Purulia Cyber Fraud: शिक्षक को लगी एक लाख से अधिक की चपत, सावधान! कहीं आप भी न हो जाएं इस साइबर ठगी का शिकार
शिक्षक को लगी एक लाख से अधिक की चपत, सावधान! कहीं आप भी न हो जाएं शिकार

HighLights

  • साइबर ठग ने शिक्षक के खाते से एक लाख से अधिक की ठगी की
  • खुद को पश्चिम बंगाल सरकार के शिशु सुरक्षा विभाग का कर्माचारी बताया
  • उनके बैंक खाते से दो बार एक लाख से अधिक रुपये की निकासी कर ली गई

जागरण संवाददाता, पुरुलिया: पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में साइबर क्राइम थाने में बलरामपुर निवासी स्कूल के शिक्षक सौमित्र पालित ने बुधवार को साइबर ठगी का मामला दर्ज कराया। 

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सितंबर माह में उनकी पत्नी ने कन्या संतान को जन्म दिया था। इसके बाद 27 फरवरी 2023 को अज्ञात नंबर से उनके मोबाइल फोन पर कॉल आया।

इस तरह झांसे में लिया 

संबंधित व्यक्ति ने खुद को पश्चिम बंगाल सरकार के शिशु सुरक्षा विभाग का कर्माचारी बताया और कहा कि कन्या संतान के जन्म होने पर सरकार योजना के तहत आर्थिक सुविधा देगी, इसके लिए उन्हें पंजीकरण कराना होगा।

पंजीकरण के कुछ दिनों बाद उनके बैंक खाते में निर्धारित राशि का भुगतान कर दिया जाएगा। इसके बाद उन्होंने संबंधित व्यक्ति की ओर से बताए गए एप को अपने मोबाइल फोन में इंस्टाल किया और बैंक डिटेल्स व ओटीपी की जानकारी दे दी।

दो बार में एक लाख से अधिक की लगी चपत

इसके कुछ समय बाद उनके बैंक खाते से दो बार एक लाख से अधिक रुपये की निकासी कर ली गई। एएसपी (ऑपरेशन) चिन्मय मित्तल ने बताया कि पुलिस की ओर से लगातार साइबर क्राइम को लेकर जागरूक शिविर चलाया जा रहा है। लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

Jharkhand: आज से 11 अगस्‍त तक लंबी दूरी की 5 ट्रेनों में अतिरिक्‍त कोच, यात्रियों के लिए रेलवे का बड़ा फैसला

chat bot
आपका साथी