Lockdown: राजभवन के साथ 'लॉकडाउन' खत्म करे बंगाल सरकार: राज्यपाल

Lockdown. राज्यपाल ने यह भी कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की चेतावनी के बाद राज्य सरकार को लॉकडाउन का पालन कराने के लिए सुधारवादी कदम उठाना चाहिए।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 13 Apr 2020 02:37 PM (IST) Updated:Mon, 13 Apr 2020 05:22 PM (IST)
Lockdown: राजभवन के साथ 'लॉकडाउन' खत्म करे बंगाल सरकार: राज्यपाल
Lockdown: राजभवन के साथ 'लॉकडाउन' खत्म करे बंगाल सरकार: राज्यपाल

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। Lockdown. कोरोना संकट के बीच बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बंगाल सरकार और केंद्र सरकार के बीच कथित राजनीतिक दुश्मनी की ओर इशारा करते हुए राजभवन के साथ जारी लॉकडाउन को खत्म करने का आग्रह किया।

धनखड़ ने ट्वीट कर कहा कि कोरोनो वायरस (कोविड-19) महामारी के प्रकोप के कारण देश 'युद्ध मोड' में है और राज्य के हित को ध्यान में रखते हुए हर कार्रवाई 'एकजुटता' से की जानी चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से राजभवन के साथ लॉकडाउन को समाप्त करने का आग्रह किया। राज्यपाल ने ट्वीट किया, 'राज्य की जनता के हित में कोरोना से मुकाबले के लिए कंधे से कंधा लगाकर मिलकर काम करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री से मैं इस समय राजनीति को छोड़कर मेरे साथ लॉकडाउन को खत्म करने की अपील करता हूं।'

राज्यपाल ने यह भी कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की चेतावनी के बाद राज्य सरकार को लॉकडाउन का पालन कराने के लिए सुधारवादी कदम उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे अधिकारी जो लॉकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने में अक्षम हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि कोरोना से लड़ाई के लिए दुनिया के सामने एक ही रास्ता है सौ फीसद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन। इसमें यदि कोई भी लीकेज होगी तो वह बहुत ही भयानक होगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद राज्य सरकार को इसके लिए सख्त कदम उठाना चाहिए। धनखड़ ने कहा कि बंगाल में लॉकडाउन का पालन ठीक ढंग से होता हुआ नजर नहीं आ रहा है।‌

उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री मेरे साथ लॉकडाउन को बहुत सफल कर रही हैं, उसको खत्म करना चाहिए और जो लाकडाउन हमने कोविड-19 के लिए किया है उसको सफल बनाना चाहिए। दूसरी ओर एक न्यूज़ चैनल के साथ बातचीत में राज्यपाल ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री को अपनी राजनीतिक टोपी को इस समय हटाकर कहीं रख देना चाहिए और जब कोविड-19 संकट से बाहर आ जाएं तो उसे फिर से निकालना चाहिए। राज्यपाल ने कहा, 'ऐसी घड़ी में मुख्यमंत्री से मैं आग्रह करूंगा कि कृपया करके पॉलिटिकल एंटीना को बंद कर दीजिए। आपकी केंद्र से जो लड़ाई हैं वह रोज प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उजागर मत कीजिए। आपको केंद्र से कोई समस्या है तो हमें (राज्यपाल) को भी कॉन्फिडेंस में लीजिए। मैं राज्य की जनता का एक सिपाही हूं।

मुख्यमंत्री के साथ कंधे में कंधे लगाकर केंद्र के साथ बात करूंगा, इसका मैं भरोसा देता हूं।' राज्यपाल ने यह भी आरोप लगाया कि मैं सरकार से कोई भी जानकारी मांगता हूं तो आज तक मुझे एक चिट्ठी तक नहीं दी है कि समस्या क्या है। मैंने सीएम से भी बात करने का काफी प्रयास किया। उन्होंने बार-बार दोहराया कि मुख्यमंत्री मेरे साथ लॉकडाउन को खत्म करें। मैं कोई जानकारी मांगता हूं तो मुझे यह मिलनी चाहिए। साथ ही, जनता में भी विश्वास बनाना चाहिए। राज्यपाल ने यह भी कहा कि पहली बार मेरे अथक प्रयासों का नतीजा हुआ कि राज्य के मुख्य सचिव बीते 8 अप्रैल को मुझसे मिलने आए। मैंने बंगाल में लाकडाउन के उल्लंघन की भयानक स्थिति का उनसे वर्णन किया था। इसके बाद 10 अप्रैल को गृह मंत्रालय ने भी पत्र लिखकर चेतावनी दी लेकिन अभी भी कोई सख्त कदम नहीं उठाया गया है।

उन्होंने कहा कि इससे सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि पूरे देश का नुकसान होगा। उल्लेखनीय है कि लाकडाउन का उल्लंघन को लेकर रविवार को भी राज्यपाल ने राज्य सरकार को जमकर लताड़ लगाई थी।

Lockdown extension calls for greater vigilance. All must give 100% in fight #CoronaPandemic. Home Ministry warning be taken @MamataOfficial seriously-politics kept away.

Officials be held accountable for failure #SocialDistancing,holding of religious congregations. pic.twitter.com/DFDvOGJbOi— Governor West Bengal Jagdeep Dhankhar (@jdhankhar1) April 12, 2020

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी