Delhi Violence: दिल्ली हिंसा सुनियोजित नरसंहार: ममता बनर्जी

Delhi Violence. ममता बनर्जी ने कहा है कि दिल्ली में हिंसा नरसंहार थी निर्दोष लोगों की हत्या से गहरा दुख है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 02 Mar 2020 01:15 PM (IST) Updated:Mon, 02 Mar 2020 05:50 PM (IST)
Delhi Violence: दिल्ली हिंसा सुनियोजित नरसंहार: ममता बनर्जी
Delhi Violence: दिल्ली हिंसा सुनियोजित नरसंहार: ममता बनर्जी

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। Delhi Violence. बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने सोमवार को बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली की हिंसा सुनियोजित नरसंहार है और निर्दोष लोगों की हत्या से मैं अत्यंत दुखी हूं। उन्होंने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि भाजपा बंगाल सहित पूरे देश में गुजरात 'दंगों के मॉडल' को लागू करने की कोशिश कर रही है।

वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की रविवार को कोलकाता में हुई रैली में कथित तौर पर लगे 'गोली मारो'.. के नारे पर ममता ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं उन लोगों की निंदा करता हूं जिन्होंने कोलकाता की सड़कों पर ये नारे लगाए। ममता ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह दिल्ली नहीं है, कोलकाता में ऐसे नारों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस मामले में कानून अपना काम करेगा। बताया कि कोलकाता पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को रविवार रात में ही गिरफ्तार कर लिया है।

कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित तृणमूल कर्मी सम्मेलन में आगामी निकाय चुनाव व अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी के जनसंपर्क अभियान 'बांग्लार गोर्बो ममता' (बंगाल की गौरव ममता) की लांचिंग के मौके पर बोलते हुए उन्होंने ये बातें कहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं दिल्ली की घटना से बहुत दुखी और उदास हूं और यह एक सुनियोजित नरसंहार है। ममता ने कहा, 'रविवार को भी वहां चार शव मिले हैं। रोज नालों से शव मिल रहे है। मुझे पता चला है कि करीब 700 लोग अभी भी लापता हैं। सवाल किया कि केंद्र के पास दिल्ली पुलिस सहित इतने अ‌र्द्धसैनिक बल व सेना होने के बावजूद आखिर राजधानी में कैसे हिंसा हुई।'

उन्होंने दावा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के कारण दिल्ली में इतने लोग मारे गए, यह बात अमित शाह को ध्यान में रखना चाहिए। ममता ने सवाल उठाया कि दिल्ली में नरसंहार के बावजूद भाजपा ने अभी तक इसके लिए माफी नहीं मांगी है। उन्होंने कहा, ऊपर से उनकी बेशर्मी देखिए यहां आकर कहते हैं कि वे बंगाल लेकर जाएंगे। सवाल किया कि दिल्ली में इतनी मौतें हुई हैं लेकिन भाजपा नेताओं को गिरफ्तार क्यों नहीं किया जा रहा है, जो भड़काऊ बयान दे रहे हैं। उनका इशारा कपिल मिश्रा व अन्य नेताओं पर था।

तृणमूल सुप्रीमो ने इस दौरान केंद्र की सत्ता से भाजपा को हटाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हम आज संकल्प लेते हैं कि जब तक तानाशाह सरकार को जड़ से उखाड़ नहीं फेंकते हैं तब तक हम नहीं रुकेंगे।

यूपी में बोलने तक की आजादी नहीं

ममता ने कहा कि उत्तर प्रदेश जाकर देखिए लोगों को वहां बोलने तक की आजादी नहीं है। वहां अगर महिलाएं शिकायत दर्ज कराती हैं तो उन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है।

सीएए के कारण अब तक 400 लोगों की जा चुकी जानें : ममता

ममता ने यह भी आरोप लगाया कि सीएए के कारण दिल्ली सहित असम व यूपी में अब तक करीब 400 लोगों की जानें जा चुकी है। उन्होंने कहा कि भाजपा जहां भी शासन कर रही है वहां सिर्फ दंगे करा रही है। उन्होंने असम, त्रिपुरा, यूपी का जिक्र करते हुए कहा कि वहां सिर्फ लोगों को आपस में लड़ाकर दंगा करा रही है।

दिल्ली हिंसा पीड़ितों को आर्थिक मदद देगी तृणमूल

ममता ने यह भी एलान किया कि दिल्ली हिंसा पीड़ितों के लिए उनकी पार्टी फंड जुटाकर जो भी संभव होगा आर्थिक मदद करेगी। यह भी कहा कि बंगाल का दरवाजा सभी के लिए खुला हुआ है और यदि कोई हिंसा पीड़ित यहां आकर रहना चाहते हैं तो आ सकते हैं। ममता ने तृणमूल कार्यकर्ताओं से हिंसा पीड़ितों के लिए फंड जुटाने का आह्वान किया।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी