Coronavirus: बंगाल में 10 जून तक बंद रहेंगे स्कूल और कालेज

Coronavirus. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि कोरोना वायरस के चलते राज्य के स्कूल व कालेज दस जून तक बंद रहेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 11 Apr 2020 05:33 PM (IST) Updated:Sat, 11 Apr 2020 05:52 PM (IST)
Coronavirus: बंगाल में 10 जून तक बंद रहेंगे स्कूल और कालेज
Coronavirus: बंगाल में 10 जून तक बंद रहेंगे स्कूल और कालेज

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने शनिवार को कोरोना वायरस के चलते राज्य के स्कूल और कालेज दस जून तक बंद रखने का एलान किया है। बंगाल में कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से सीएम ने यह निर्णय लिया है।  

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बंगाल सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए अब तक चिन्हित सभी 10 हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील करने का फैसला लिया है, जहां संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने शनिवार को कहा कि उन इलाकों में अगले 14 दिनों तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। स्थानीय बाजारों और सभी सड़कों को बंद कर दिया जाएगा और किसी को भी उस इलाके में प्रवेश करने या अपने घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। मुख्य सचिव ने बताया कि सभी हॉटस्पॉट क्षेत्रों को सील करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। हालांकि उन्होंने उन क्षेत्रों का फिलहाल नाम नहीं बताया।

सिन्हा ने यह भी कहा कि पूर्ण लॉकडाउन के दौरान उन इलाकों के लोगों को सभी जरूरी चीजें प्रशासन की ओर से मुहैया कराया जाएगा। इधर, सरकारी सूत्रों का कहना है कि जिन हॉटस्पॉट को पूर्ण रूप से सील करने का फैसला लिया गया है उसमें राजधानी कोलकाता समेत, दमदम, हावड़ा, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, नदिया, पूर्व मेदिनीपुर, कलिमपोंग व अलीपुरद्वार जिले के कुछ इलाके शामिल हैं। इन इलाकों में 14 दिनों तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। हावड़ा में पांच जगहों को शुक्रवार देर रात में ही सील कर दिया गया। वहीं, अन्य हॉटस्पॉट क्षेत्रों को सील करने की प्रक्रिया भी प्रशासन ने शुरू कर दिया है।

कोलकाता की बात करें तो इसके कई इलाके जैसे- बड़ाबाजार, श्यामबाजार, बेलगछिया के अलावा मध्य कोलकाता में स्ट्रैंड रोड से सियालदह, पार्क सर्कस, राजाबाजार, भवानीपुर, न्यू अलीपुर, मटियाबुर्ज, गरियाहाट बेहला का कुछ हिस्सा शामिल है, जिसे सील किया जा रहा है। महानगर से सटे हावड़ा शहर व इससे संलग्न इलाकों को सील किया गया है। इसमें हावड़ा मैदान व अन्य इलाके शामिल है। सील होने वाले इलाकों में पुलिस ने बाजारों से लेकर सड़कों पर हर जगह बैरिकेड कर दिया है जिससे लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल सके। इसके अलावा इन संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस की गश्ती भी बढ़ा दी गई है। लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

इधर, एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिन संवेदनशील क्षेत्रों को सील किया गया है, उन सभी जगहों पर पुलिस का कंट्रोल रूम खोला गया है। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे खुला रहेगा। इस दौरान यदि किसी व्यक्ति को राशन के सामान, दूध, दवा, सब्जी आदि जरूरी सामानों की जरूरत होगी तो वे इसके लिए कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकते हैं। प्रशासन की ओर से उन लोगों को पुलिस व सिविक वालंटियर के माध्यम से उनके घर तक यह सामान पहुंचा दिए जाएंगे। लोगों के घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी होगी।

उल्लेखनीय है कि बंगाल में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को भी 12 नए पॉजिटिव मामले सामने आए। मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य ने कोरोना से पांच मौतें हुई हैं और वर्तमान में 89 लोग संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है। कुल मिलाकर 2,095 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। इधर, अब तक जो कुल मामले सामने आए हैं उनमें से 66 मामले 11 परिवारों से ही है। कलिंमपोंग में एक ही परिवार के 11 लोग कोरोना से संक्रमित हैं। यानी जिस इलाके से कोरोना के ज्यादा मामले सामने आए हैं उन्हीं इलाकों को सील किया गया है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी