उत्तर में बाढ़, दक्षिण में सूखे जैसे हालात

पश्चिम बंगाल में मानसून अजब रंग दिखा रहा है। एक तरफ उत्तर बंगाल बाढ़ के मुहाने पर खड़ा है वहीं दक्षिण बंगाल में सूखे की स्थिति नजर आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Jul 2019 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 25 Jul 2019 06:38 AM (IST)
उत्तर में बाढ़, दक्षिण में सूखे जैसे हालात
उत्तर में बाढ़, दक्षिण में सूखे जैसे हालात

जागरण संवाददाता, कोलकाता : पश्चिम बंगाल में मानसून अजब रंग दिखा रहा है। एक तरफ उत्तर बंगाल बाढ़ के मुहाने पर खड़ा है, वहीं दक्षिण बंगाल में सूखे की स्थिति नजर आ रही है।

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर बंगाल के निचले इलाकों में अगले दो दिनों में भारी बाढ़ की आशंका है। मंगलवार से इलाके में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक यह सिलसिला थमने वाला नहीं है। दार्जिलिंग, कलिंपोंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरदुआर में शुक्रवार तक भारी से अति भारी बारिश की संभावना है।

वहीं दक्षिण बंगाल बारिश के लिए तरस रहा है। मानसून ने राज्य में प्रवेश के बाद से इस इलाके को ज्यादा तवज्जो नहीं दिया है, हालांकि मौसम विभाग से एक आशा की किरण नजर आ रही है। विभाग के अनुसार गुरुवार से इलाके में बारिश की संभावना है। पिछले 24 घंटों में उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी मे ं( बुधवार सुबह 8.30 बजे तक) 181.4 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ कूचबिहार में 73.2 एमएम, जलपाईगुड़ी में 40.6 एमएम, दार्जिलिंग में 37.3 एमएम, मालदा में 39.9 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

उप-हिमालय क्षेत्र के इन जिलों में पिछले एक हफ्ते से भारी बारिश हो रही है। ऐसे में इलाके की कई नदिया खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

दक्षिण बंगाल के चार जिलों वीरभूम, मुर्शिदाबाद, पश्चिम ब‌र्द्धमान व पुरुलिया में बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है। इन जिलों में वज्रपात की भी संभावना है। उल्लेखनीय है कि जून माह में ही बारिश शुरू हो जानी थी लेकिन जुलाई के अंत तक दक्षिण बंगाल में बारिश नहीं हुई है। इससे गर्मी का प्रभाव अब भी जारी है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार या शनिवार से दक्षिण बंगाल में बारिश के आसार हैं। ओडिशा और बंगाल में बारिश के लिए अनुकूल मौसमी माहौल बनने व उत्तर से दक्षिण बंगाल की ओर निम्न दबाव की स्थिति का स्थानांतरण होने के कारण लंबे समय से बारिश की बाट जोह रहे दक्षिण बंगाल के लोगों को बारिश नसीब हो सकती है।

chat bot
आपका साथी