स्पेंसर्स ने तैयार किया 2,000 साल पुराना रोमन ब्रेड

स्पेंसर्स ने तकरीबन 2,000 साल पुराना रोमन ब्रेड तैयार किया है। इसका नाम पोम्पी है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह ब्रेड रोम के पोम्पी शहर में काफी लोकप्रिय था।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 30 Oct 2018 10:01 AM (IST) Updated:Tue, 30 Oct 2018 10:01 AM (IST)
स्पेंसर्स ने तैयार किया 2,000 साल पुराना रोमन ब्रेड
स्पेंसर्स ने तैयार किया 2,000 साल पुराना रोमन ब्रेड

जागरण संवाददाता, कोलकाता। स्पेंसर्स ने तकरीबन 2,000 साल पुराना रोमन ब्रेड तैयार किया है। इसका नाम 'पोम्पी' है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह ब्रेड रोम के पोम्पी शहर में काफी लोकप्रिय था।

आज से करीब 2,000 वर्ष पहले माउंट वेसुवियस नामक ज्वालामुखी फटने के कारण पोम्पी शहर पूरी तरह नष्ट हो गया था और उसी के साथ इस ब्रेड का भी अस्तित्व मिट गया था। स्पेंसर्स ने सदियों पुराने उस ब्रेड को फिर से वजूद प्रदान किया है।

स्पेंसर्स ने पार्क स्ट्रीट स्थित अपने स्टोर के 400 दिन पूरे होने के उपलक्ष में सोमवार से इस खास ब्रेड की अगले एक पखवाड़े तक 60 रुपये की कीमत पर बिक्री शुरू की है।

स्पेंसर्स के प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार से यह ब्रेड स्पेंसर्स के कोलकाता स्थित 30 स्टोर्स में भी उपलब्ध होगा। स्पेंसर्स के भारत के 36 शहरों में 145 स्टोर हैं।

ऐतिहासिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस ब्रेड को तैयार करने में आटा, साबुत गेहूं का आटा, गुनगुना पानी, नमक एवं मसालों का इस्तेमाल किया जाता था।

पुराने दिनों में इसके लिए तैयारी करने में एक घंटा एवं इसे पकाने में लगभग आधे घंटे का समय लगता था। 

chat bot
आपका साथी