कोलकाता में निपाह वायरस से सैनिक की मौत का संदेह

-छुट्टी में गए थे केरल लौटने के बाद वायरल बुखार होने पर कमांड अस्पताल में किया गया था भर्ती

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 May 2018 04:52 PM (IST) Updated:Wed, 30 May 2018 04:52 PM (IST)
कोलकाता में निपाह वायरस से सैनिक की मौत का संदेह
कोलकाता में निपाह वायरस से सैनिक की मौत का संदेह

-छुट्टी में गए थे केरल लौटने के बाद वायरल बुखार होने पर कमांड अस्पताल में किया गया था भर्ती

-मौत की वजह का पता लगाने के लिए पुणे के नेशनल वायरोलॉजी लैब भेजा गया खून

जागरण संवाददाता, कोलकाता : कोलकाता में निपाह वायरस से पहली मौत की आशंका जताई जा रही है। अलीपुर कमांड अस्पताल में भर्ती एक सैनिक की मौत रविवार को हो गई थी। सोमवार को उनका अंतिम संस्कार भी कर दिया गया। बुधवार को सेना की ओर से जवान की मौत की आधिकारिक पुष्टि की गई। मृत सैनिक का नाम सीनू प्रसाद है। मूल रूप से केरल के रहने वाले 27 वर्षीय सीनू सेना के कोलकाता स्थित पूर्वी कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम में पोस्टेड थे।

कोलकाता में रक्षा मंत्रालय के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विंग कमांडर एसएस बीर्दी ने बुधवार को बताया कि सीनू एक महीने की छुट्टी पर केरल स्थित अपने घर गए थे और 13 मई को वह वापस आकर ड्यूटी ज्वाइन किया। केरल से आने के बाद जवान बुखार से पीड़ित हो गए और उन्हें 20 मई को सेना के कमांड अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां उनका लगातार इलाज चल रहा था। कई तरह की जांच और उपचार भी किया, लेकिन 25 मई को उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया।

बीर्दी ने बताया कि मृत सैनिक के खून के नमूने संग्रह किए गए हैं। इन्हें परीक्षण के लिए पुणे स्थित नेशनल इंस्टिच्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजा गया है ताकि यह पुष्टि हो सके कि जवान की मौत निपाह वायरस या किसी अन्य वजह से हुई है।

ज्ञात हो कि वायरल बुखार से संबंधित इलाज के लिए कोलकाता के एक मात्र सरकारी बेलियाघाटा आइडी अस्पताल में अभी तक तीन लोग संभावित निपाह संक्रमण से पीड़ित होकर इलाजरत हैं। इनमें से दो केरल में काम करते थे और एक कर्नाटक में कार्यरत थे। इसके बाद बुधवार को सुबह पूर्व मेदिनीपुर के रहने वाले उत्तम मंडल नामक एक व्यक्ति को भी बेलियाघाटा आइडी अस्पताल में भर्ती करया गया है। वह भी केरल में राजमिस्त्री का कार्य करते थे और बुखार से पीड़ित होने के बाद घर लौटे थे। उनसभी को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखकर इलाज किया जा रहा है।

हालांकि, मंगलवार को ही राज्य के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक ने साफ कहा था कि बंगाल में अब तक निपाह संक्रमण की कोई खबर नहीं है जिन्हें आइडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है वे सभी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं। निपाह वायरल नहीं है।

chat bot
आपका साथी