सत्यजीत राय की सभी फिल्मों में काम करना चाहती थीं शबाना आजमी

शबाना आजमी ने कहा कि वे सत्यजीत राय की सभी फिल्मों में काम करना चाहती थीं।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sun, 28 Jan 2018 12:00 PM (IST) Updated:Sun, 28 Jan 2018 12:00 PM (IST)
सत्यजीत राय की सभी फिल्मों में काम करना चाहती थीं शबाना आजमी
सत्यजीत राय की सभी फिल्मों में काम करना चाहती थीं शबाना आजमी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। जानी-मानी अभिनेत्री शबाना आजमी ने दिग्गज फिल्मकार सत्यजीत राय की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे राय की सभी फिल्मों में काम करना चाहती थीं। महानगर में आयोजित टाटा स्टील कोलकाता लिटरेचर फेस्टिवल में राय की फिल्म शतरंज के खिलाड़ी (1977) के एक सत्र के दौरान शबाना ने कहा, यदि वे जिस फिल्म का भी प्रस्ताव देते तो मैं उनकी सभी फिल्मों में काम करना पसंद करतीं।

मुंशी प्रेमचंद की एक लघुकथा पर आधारित उस फिल्म में खुद भी अभिनेत्री रहीं शबाना ने कहा कि फिल्मी करियर की शुरुआत में ही सत्यजीत राय का प्रस्ताव मिलने से वे अभिभूत हो गई थीं। उसके बाद मैं अपने परिधान में आई। मैंने महसूस किया कि मुझे एक विशेष तरीके से बैठना था जिस कारण उस परिधान की जरूरत थी। उन्होंने कहा, मैं तब अभिभूत हो गई थी कि महान सत्यजीत राय ने आखिरकार मुझे कोई प्रस्ताव दिया। मैंने फोन रख दिया और वापस उठा लिया और फिर रख दिया जिससे मुझे यह विश्र्वास हो कि राय मुझसे बात कर रहे थे।

सिनेमा में राय की कुशलता के बारे में बात करते हुए शबाना ने कहा कि उन्होंने किताब के भाव को बिना बदले फिल्म का अंत किताब से अलग कर दिया। राय के साथ अपनी पहली मुलाकात को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उनके सुझाव और विचारों से वह मंत्रमुग्ध हो गई थीं। शूटिंग के पहले दिन मैं जींस और टीशर्ट पहन कर स्टूडियो पहुंची। राय ने मेरा हाथ झटक कर कहा कि अपने परिधान में आओ। उसके बाद हम बात करेंगे।

पश्चिम बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी