अ‌र्द्धकुंभ के बावजूद गंगासागर में रिकार्ड तोड़ पुण्यार्थी आने का अनुमान

-पुण्य स्नान का समय 15 जनवरी को सुबह 8.27 बजे से सुबह 11.47 बजे तक पुण्य स्नान की अतिरिक्त अवधि 16

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jan 2019 06:24 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jan 2019 06:24 PM (IST)
अ‌र्द्धकुंभ के बावजूद गंगासागर में रिकार्ड 
तोड़ पुण्यार्थी आने का अनुमान
अ‌र्द्धकुंभ के बावजूद गंगासागर में रिकार्ड तोड़ पुण्यार्थी आने का अनुमान

-पुण्य स्नान का समय 15 जनवरी को सुबह 8.27 बजे से सुबह 11.47 बजे तक

पुण्य स्नान की अतिरिक्त अवधि 16 जनवरी को प्रात: 6.26 बजे से 7.05 बजे तक)

-पिछले साल आए थे 25 से 30 लाख पुण्याथी, इस बार 10 से 15 फीसद बढ़ोतरी की उम्मीद

जागरण संवाददाता, कोलकाता : प्रयागराज में इस साल अ‌र्द्धकुंभ होने के बावजूद गंगासागर में मकर संक्रांति पर रिकार्ड तोड़ पुण्यार्थी आने का अनुमान है। दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी वाई रत्नाकर राव ने यह उम्मीद जताते हुए कहा-'अ‌र्द्धकुंभ का गंगासागर आने वाले पुण्यार्थियों की संख्या पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पिछले साल 25 से 30 लाख पुण्यार्थी गंगासागर आए थे, जो एक रिकार्ड था। इस साल उससे भी 10 से 15 फीसद अधिक पुण्यार्थियों के आने का हम अनुमान लगा रहे हैं। गंगासागर बंगाल का कुंभ है।'

...........

बनेगा सुपर क्लीन मेला

जिलाधिकारी ने आगे कहा-'सागर मेले को सुपर क्लीन मेले में तब्दील किया जाएगा। सफाई की खास व्यवस्था होगी। ठोस कचरा उठाने के लिए 40 ई-कार्ट्स होंगे। कचरा फेंकने के लिए जगह-जगह 5,000 कूड़ेदानों की व्यवस्था की जाएगी। कचरा उठाने के लिए 60 हाथवैन भी होंगे। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से 10,000 से अधिक शौचालयों का निर्माण

...........

युद्धस्तर पर चल रहा ड्रेजिंग का काम

मूड़ी गंगा से गाद निकालने के लिए ड्रेजिंग का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। ड्रेजिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के दो ड्रेजर इसमें लगे हैं। जिलाधिकारी ने दावा किया कि इस बार वेसल (बड़े यात्रीवाही लांच) एवं बार्ज (मालवाही जहाज) के आवागमन में परेशानी नहीं होगी। गौरतलब है कि पिछले साल भाटे की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ा था।

...........

सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम

सागर मेला परिसर में सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम होंगे। इस बाबत मेगा कंट्रोल रूम खोला जाएगा, जो आठ जनवरी से काम करना शुरू कर देगा। सागर द्वीप में जगह-जगह 700 क्लोज सर्किट टीवी कैमरे लगाए जाएंगे। आसमान से 20 ड्रोन निगरानी करेंगे। उच्च क्षमता वाले कैमरे लगे 20 हीलियम बैलून भी 150 फुट की ऊंचाई से नजर रखेंगे। सागर द्वीप में 30 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 89 डीएसपी रैंक के अधिकारी, 214 इंस्पेक्टर और 633 सब इंस्पेक्टर मुस्तैद रहेंगे। इसके अलावा 2,000 होमगार्ड और 1,000 सिविल डिफेंस वोलेंटियर की भी तैनाती की जाएगी। कुल मिलाकर 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी मोर्चा संभालेंगे। समुद्री मार्ग पर स्पीड बोट से नजर रखी जाएगी। अग्निकांडों से निपटने के लिए 10 अस्थायी फायर सर्विस स्टेशन खोले जाएंगे। हैम रेडियो स्टेशन खोलने की भी योजना है। 10 बफर जोन भी स्थापित किए जाएंगे।

...........

प्रिसेंप घाट से नामखाना तक ट्रेन सेवा

इस बार प्रिंसेप घाट से नामखाना तक ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि इस बाबत रेलवे से बातचीत की गई थी। रेलवे ने सहमति जताई है। प्रिंसेप घाट से रोजाना दो ट्रेनें रवाना होंगी। जिलाधिकारी ने बताया कि माझेरहाट ब्रिज के टूटने से उस तरफ से आने वाले पुण्यार्थियों के लिए रूट 40 मिनट लंबा हो गया है। कोलकाता ट्रैफिक पुलिस बेहतर रूट तैयार करने पर विचार कर रही है।

.........

100 करोड़ से अधिक का बजट

जिलाधिकारी ने सीधे तौर पर गंगासागर मेले की बजट राशि के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं बताया, हालांकि इतना जरूर कहा कि जिस तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं, उससे सागर मेले का बजट 100 करोड़ रुपये से अधिक का होगा।

..........

मेटल के लगेंगे बैरीकेड

सागर द्वीप में अब तक बांस के बैरीकेड लगाए जाते थे। मेला चलने के दौरान वे कमजोर पड़ जाते थे। कहीं-कहीं टूट भी जाते थे। इसे देखते हुए इस बार 20 किलोमीटर तक मेटल के बैरीकेड लगाए जाएंगे।

...........

हादसे रोकने को सड़कों पर लगेंगे सेंसर

सागर द्वीप की सड़कों पर वाहनों की गति नियंत्रित कर हादसों पर अंकुश लगाने के लिए सेंसर लगाए जाएंगे। तय गति से ऊपर वाहन चलाने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। चार जगहों पर सेंसर लगाए जाएंगे। इस बाबत कोलकाता ट्रैफिक पुलिस से सहयोग लिया जा रहा है।

..........

एक लाख लोगों के ठहरने के लिए बनेंगे शेड

सागर द्वीप में एक समय में एक लाख लोगों के ठहरने के लिए शेड की व्यवस्था होगी। ये शेड बांस और 'होगला पत्ते' के बने होंगे। होगला पत्ते को इस तरह से प्रोसेस्ड किया गया है कि उनमें आसानी से आग नहीं लगेगी। इस साल शेड की संख्या पिछले साल से दुगनी है।

.........

पुण्यार्थियों के लिए दुर्घटना बीमा

पिछले साल की तरह इस बार भी पुण्यार्थियों के लिए पांच लाख रुपये का दुर्घटना बीमा होगा। इसकी अवधि नौ से 17 जनवरी तक होगी। कोलकाता से सागर द्वीप जाने के दौरान रास्ते में कहीं भी दुर्घटना होने पर इसका लाभ मिलेगा। मेला परिसर में चिकित्सा की भी पूरी व्यवस्था होगी। 50 से ज्यादा एंबुलेंस होंगे। चार वाटर एंबुलेंस भी होंगे। पहली बार क्रिटिकल केयर यूनिट की व्यवस्था की जा रही है। 100 से अधिक गैरसरकारी संगठनों के शिविरों में भी नि:शुल्क चिकित्सा व खानपान की व्यवस्था होगी।

.............

सागर द्वीप भेजी जा रहीं 1595 बसें

बंगाल के विभिन्न हिस्सों से अब तक 1595 बसें सागर द्वीप भेजी जा रही हैं। वहां की अपनी 200 बसें भी हैं। 30 वेसेल चलेंगे। कचुबेरिया और लॉट नंबर आठ में पांच-पांच जेटी काम करेंगे। बेनुगांव में भी दूसरी जेटी का निर्माण हो चुका है, जिससे बाकी जेटी पर यात्रियों का दबाव कुछ कम होगा। आपातकालीन सेवा के लिए कोलकाता से सागर द्वीप तक हेलीकाप्टर की भी व्यवस्था होगी। ज्वार-भाटा और वेसेल के आवागमन की स्थिति व समय बताने के लिए विभिन्न जगहों पर 60 एलईडी जाइंट स्क्रीन लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी