दीपावली पर डीजे व प्रतिबंधित पटाखों पर रोक लगाने की मांग

दीपावली पर तेज आवाज में डीजे बजाने और प्रतिबंधित पटाखे फोड़ने पर रोक को लेकर ग्रामीण हावड़ा की कई सामाजिक संस्थाओं ने पहल की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Oct 2019 01:00 PM (IST) Updated:Mon, 28 Oct 2019 06:40 AM (IST)
दीपावली पर डीजे व प्रतिबंधित पटाखों पर रोक लगाने की मांग
दीपावली पर डीजे व प्रतिबंधित पटाखों पर रोक लगाने की मांग

जागरण संवाददाता, हावड़ा : दीपावली पर तेज आवाज में डीजे बजाने और प्रतिबंधित पटाखे फोड़ने पर रोक को लेकर ग्रामीण हावड़ा की कई सामाजिक संस्थाओं ने पहल की है। संस्थाओं ने स्थानीय प्रशासन से ऐसे मामलों में कड़ाई से निपटने की मांग की है। इस दिन ग्रामीण हावड़ा संयुक्त परिवेश मंच, माधवपुर परिवेश चेतना समिति, बैठकी अड्डा व आमता थाना समन्वय कमेटी के संयुक्त प्रयास से आमता थाने से सीटीसी बस स्टैंड तक जागरूकता रैली निकाली गई। आमता थाने में एक आवेदन पत्र भी जमा किया गया। आम लोगों को भी इस बाबत जागरूक किया गया।

जागरूकता रैली में दीपावली के दौरान तेज आवाज वाले प्रतिबंधित पटाखों के इस्तेमाल पर पूर्णतया रोक लगाने की मांग की गई। संस्था के अनुसार तेज आवाज वाले पटाखों से एक ओर जहां बच्चे, बुजुर्ग व बीमार लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है, वहीं दूसरी ओर इसका पर्यावरण पर भी बेहद बुरा असर पड़ता है। रैली के जरिए आतिशबाजी के चलते होने वाली आग लगने की घटनाओं पर भी चिंता जताई गई।

दूसरी ओर पुलिस प्रशासन की ओर से कहा गया है कि इन मामलों में केवल प्रशासनिक जागरूकता काफी नहीं है। सामाजिक संस्थाओं के इस तरह के प्रयास से ऐसे मसलों से निपटने में प्रभावी तौर पर मदद मिलेगी। संस्था के सचिव शुभ्रदीप घोष ने कहा कि इन मामलों में प्रशासनिक अधिकारियों से तत्काल कदम उठाने की मांग करते हुए आमता थाने में आवेदन पत्र जमा किया गया है।

गौरतलब है किइससे पूर्व लक्ष्मी पूजा व प्रतिमा विसर्जन के दौरान डीजे के इस्तेमाल को लेकर स्थानीय स्तर पर विरोध दर्ज कराया गया था।

chat bot
आपका साथी