ममता ने कहा- बंगाल है व्यावसायिक गंतव्य, स्काटलैंड में उद्यमियों से किया निवेश का आह्वान

ममता बनर्जी ने ब्रिटेन के उद्यमियों को अगले साल होने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में हिस्सा लेना का आमंत्रण भी दिया।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 17 Nov 2017 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 17 Nov 2017 11:27 AM (IST)
ममता ने कहा- बंगाल है व्यावसायिक गंतव्य, स्काटलैंड में उद्यमियों से किया निवेश का आह्वान
ममता ने कहा- बंगाल है व्यावसायिक गंतव्य, स्काटलैंड में उद्यमियों से किया निवेश का आह्वान

कोलकाता, [जेएनएन]। पश्चिम बंगाल को व्यवसायिक गंतव्य करार देते हुए मुख्यमंत्री ने स्कॉटलैंड के उद्योगपतियों से बंगाल में निवेश करने का आह्वान किया। गुरुवार को एडिनबर्ग में व्यापार नेटवर्किंग इवेंट के दौरान उद्यमियों को संबोधित करते हुए सुश्री बनर्जी ने कहा कि राज्य ने बीते कुछ सालों में विकास की नई गाथा लिखी है। राज्य के पास निवेश के लिए पर्याप्त जमीन, औद्योगिक नीति, राजनीतिक स्थिरता के साथ आर्थिक व अन्य सुविधाएं हैं। सुश्री बनर्जी ने कहा कि दोनों देशों के आपसी सहयोग से राज्य में स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन, ऊर्जा, खाद्य प्रसंस्करण, सूचना प्रोद्योगिकी आदि के क्षेत्र में निवेश के बेहतर अवसर हैं। 

वहीं, कोलकाता के साथ स्कॉटलैंड की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रिश्तों का हवाला देते हुए सुश्री बनर्जी ने कहा कि आपको कोलकाता में भी स्कॉटलैंड जैसी संस्कृति का एहसास होगा। ब्रिटेन के साथ राज्य के रिश्तों को करीबी बताते हुए कहा कि गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर ने यहीं से गीतांजली की रचना की थी। उन्होंने कहा कि कोलकाता के चर्च, शिक्षण संस्थान, ऐतिहासिक विरासत दोनों देशों के रिश्ते को प्रगाढ़ करने को काफी हैं। उन्होंने कहा कि पहले आप बंगाल में पधारिए, परखिए और फिर निवेश करिए। 

ममता ने आगे कहा कि राज्य में निवेश करनेवालों को राज्य सरकार हर तरह की सुविधाएं देने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बंगाल केवल भारत ही नहीं वरन पूरे विश्व की सांस्कृतिक है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल पूर्वी भारत का गेटवे है। बंगाल उत्तर पूर्वी राज्यों, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, थाईलैंड, सिंगापुर व मलेशिया आदि से काफी नजदीक है। बंगाल प्रतिभाओं की राजधानी है। यहां युवा प्रतिभाओं के लिए शिक्षा जगत में निवेश के बेहतर स्कोप हैं। इस मौके पर उन्होंने राज्य के विकास की भी बखान की और कहा कि बेहतर जीडीपी के अलावा जन वितरण प्रणाली में बेहतर योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ से कई पुरस्कार दिए गए हैं।

कोलकाता में आयोजित हुए फीफा विश्व कप का जिक्र करते हुए ममता ने कहा कि मुझे विजयी खिलाडि़यों को सम्मान देकर बेहद खुशी हुई। लगे हाथ ममता बनर्जी ने ब्रिटेन के उद्यमियों को अगले साल होने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में हिस्सा लेना का आमंत्रण भी दिया।

chat bot
आपका साथी