छात्रों को पढ़ाया जाना चाहिए मानवता का पाठ : ममता

-कहा कंप्यूटर क्लास स्मार्ट क्लास के साथ मानवता का क्लास भी आवश्यक -छात्राओं को राज्य में रहकर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Jul 2019 06:55 PM (IST) Updated:Fri, 12 Jul 2019 06:43 AM (IST)
छात्रों को पढ़ाया जाना चाहिए मानवता का पाठ : ममता
छात्रों को पढ़ाया जाना चाहिए मानवता का पाठ : ममता

-कहा, कंप्यूटर क्लास, स्मार्ट क्लास के साथ मानवता का क्लास भी आवश्यक

-छात्राओं को राज्य में रहकर पढ़ाई करने का किया आग्रह

जागरण संवाददाता, कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि स्कूलों में छात्रों को इतिहास, विज्ञान आदि विषयों के साथ मानवता का पाठ भी पढ़ाया जाना चाहिए। बेलतल्ला ग‌र्ल्स हाई स्कूल की 100वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए सुश्री बनर्जी ने कहा कि छात्रों को बौद्धिक विकास के साथ मौलिक विकास को लेकर भी पाठ पढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के युग में कंप्यूटर क्लास, स्मार्ट क्लास आवश्यक है लेकिन मानवता का क्लास भी अलग से होना चाहिए। मन से हिंसा व नाकारात्मक भाव को दूर करना होगा।

वहीं, राज्य सरकार द्वारा शैक्षणिक प्रतिष्ठानों के विकास के लिए किए गए कार्य का बखान करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में 46 नए कालेज खोले गए हैं। 28 नए विश्वविद्यालयों की स्थापना हुई है जबकि 30 मेडिकल कालेज खोले गए हैं। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में छात्रों को पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाने का आग्रह करते हुए कहा कि हम चाहते हैं कि छात्र-छात्राएं यहीं रह कर पढ़ाई करें, बेशक हम बाहर जाते हैं लेकिन यहां पढ़ाई के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध है।

ममता ने कहा कि राज्य में छात्र छात्राओं के लिए सरकार की ओर से मिड डे मील, थाली, ग्लास जूता, किताबें आदि दी जाती है। ग्रामीण इलाकों में छात्र सबुजसाथी योजना का लाभ उठा रहे हैं लेकिन हम कोलकाता के लिए इसका विकल्प तैयार कर रहे हैं। इससे पहले सरकार की ओर से दार्जिलिंग में छात्रों को रैनकोर्ट बैग दिया था। लगे हाथ सीएम ने छात्रों से बांग्ला सीखने का भी अनुरोध किया। वहीं बेलतल्ला ग‌र्ल्स हाई स्कूल भवन निर्माण के लिए एक करोड़ पच्चीस लाख का अनुदान देने की घोषणा की।

chat bot
आपका साथी