एनआरसी को लेकर ममता ने कहा- भाजपा बंगाल व बंगाली विरोधी पार्टी हैं

तृणमूल सुप्रीमो ने कहा-देश में जो चल रहा है, वह अन्याय है। भाजपा अपनी कट्टरपंथी विचारधारा से लोगों को बांटने की कोशिश कर रही है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 09:56 AM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 02:44 PM (IST)
एनआरसी को लेकर ममता ने कहा- भाजपा बंगाल व बंगाली विरोधी पार्टी हैं
एनआरसी को लेकर ममता ने कहा- भाजपा बंगाल व बंगाली विरोधी पार्टी हैं

कोलकाता, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजंस (एनआरसी) को लेकर भाजपा पर हमला तेज करते हुए उसे बंगाल व बंगाली विरोधी पार्टी करार दिया।

ममता ने सवाल किया कि बांग्लादेश से आने वाली हिलसा मछली, जामदानी साड़ी, संदेश और मिष्टी दोई को भी क्या घुसपैठी या शरणार्थी कहा जाएगा? एनआरसी से जिन 40 लाख लोगों के नाम बाहर किए गए हैं, वे भी भारतीय हैं।

ममता ने उन मानदंडों पर भी सवाल उठाया, जिनके आधार पर 40 लाख लोगों के नाम एनआरसी से हटाए गए हैं। ममता ने आगे कहा-'अगर अगर मुझसे मेरे माता-पिता का जन्म प्रमाणपत्र मांगेगा तो मैं भी नहीं दे पाऊंगी। मुझे मेरे माता-पिता की जन्मतिथि मालूम नहीं है। मुझे सिर्फ उनकी मृत्यु की तिथि मालूम है।'

तृणमूल सुप्रीमो ने कहा-देश में जो चल रहा है, वह अन्याय है। भाजपा अपनी कट्टरपंथी विचारधारा से लोगों को बांटने की कोशिश कर रही है। वह देशवासियों के बीच बदले की भावना वाली राजनीति कर रही है। हम इस तरह की राजनीति का समर्थन नहीं करते। बांग्ला भाषा में बोलना अपराध नहीं है।

बांग्ला दुनिया में पांचवीं सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। आखिर भाजपा को बंगाल से क्या समस्या है? क्या वह बांग्ला भाषियों की बौद्धिकता अैार संस्कृति से डरती है? उसे नहीं भूलना चाहिए कि पश्चिम बंगाल भारत का सांस्कृतिक मक्का है। 

chat bot
आपका साथी