बंगाल को मिला दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी खान का आवंटन, ममता बनर्जी ने ने जताई खुशी

ममता बनर्जी ने कहा राज्य के लिए यह एक बड़ा लाभ है क्योंकि दोनों कोल ब्लॉक संयुक्त रूप से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी और भारत की सबसे बड़ी कोयले की खान है

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sat, 09 Jun 2018 09:58 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jun 2018 04:50 PM (IST)
बंगाल को मिला दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी खान का आवंटन, ममता बनर्जी ने ने जताई खुशी
बंगाल को मिला दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी खान का आवंटन, ममता बनर्जी ने ने जताई खुशी

जागरण संवाददाता, कोलकाता । पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से घोषणा की कि वीरभूम जिले में देवचा-पचमी और हरिनसिंघा-दीवानगंज कोयला ब्लॉक बंगाल को आवंटित किया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य के लिए यह एक बड़ा लाभ है क्योंकि दोनों कोल ब्लॉक संयुक्त रूप से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी और भारत की सबसे बड़ी कोयले की खान है, जिसका अनुमानित रिजर्व 2,102 मिलियन टन है। ममता बनर्जी ने राज्य को इन प्रमुख कोयला खानों के आवंटन के संबंध में अपनी खुशी जाहिर की। अपने फेसबुक पोस्ट में सुश्री बनर्जी ने लिखा है, मैं आप सभी के साथ यह साझा करने में बहुत प्रसन्नता महसूस कर रही हूं कि 3 वषरें के लंबे इंतजार के बाद, पश्चिम बंगाल को वीरभूम जिले में देवचा-पचमी, हरिनसिंघा-दीवानगंज कोल खान का आवंटन मिला है।

अपनी पोस्ट में उन्होंने आगे कहा कि खनन परियोजना में वीरभूम और पड़ोसी जिलों में लगभग एक लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करने की बड़ी संभावना है।

इस परियोजना में 12,000 करोड़ रुपये के निवेश भी शामिल होंगे। परियोजना के इन सभी पहलुओं के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह वीरभूम के साथ पड़ोसी जिलों और पूरे राज्य के विशाल सामाजिक-आर्थिक विकास को सक्षम बनाएगा।

उन्होंने कहा कि परियोजना को तुरंत शुरू करने के लिए आवश्यक प्रशासनिक आधारभूत संरचना पहले ही स्थापित की जा चुकी है। 

chat bot
आपका साथी