बंगाल में भाजपा नेता मुकुल राय के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट और समन भी जारी Kolkata News

BJP leader Mukul Roy. बैंकशाल कोर्ट ने मुकुल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया और बड़ाबाजार थाने की पुलिस को एक माह में रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 29 Jul 2019 08:07 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jul 2019 08:07 PM (IST)
बंगाल में भाजपा नेता मुकुल राय के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट और समन भी जारी Kolkata News
बंगाल में भाजपा नेता मुकुल राय के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट और समन भी जारी Kolkata News

जागरण संवाददाता, कोलकाता। बड़ाबाजार में भ्रष्टाचार और उत्पीड़न के एक मामले में पूछताछ के लिए कोलकाता पुलिस ने भाजपा नेता मुकुल राय को समन भेजा है। वहीं, दूसरी ओर इसी मामले में बैंकशाल कोर्ट ने सोमवार को उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट भी जारी कर दिया है। इस मामले को लेकर मुकुल राय दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

सूत्रों के अनुसार, बड़ाबाजार में भ्रष्टाचार व उत्पीड़न के मामले में पीड़ित ने शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद पुलिस ने उक्त मामले में कई लोगों से पूछताछ की थी, जिसमें मुकुल राय का नाम सामने आया था। इसके बाद ही कोलकाता पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 160 में नोटिस भेजा है। नोटिस में दिल्ली में ही उनसे पूछताछ किए जाने की बात कही गई है। पुलिस के अनुसार, इससे पहले भी एक अन्य मामले में मुकुल राय को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा गया था, जिस पर उन्होंने वरिष्ठ नागरिक होने का हवाला देकर पूछताछ के लिए कोलकाता पहुंचने में असमर्थता जताई थी। इसको ध्यान में रखते हुए ही इस दफा कोलकाता पुलिस 30 जुलाई को दिल्ली में ही मुकुल राय से पूछताछ करना चाहती है।

वहीं, इसी मामले में बैंकशाल कोर्ट ने मुकुल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया और बड़ाबाजार थाने की पुलिस को एक माह में रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। इस मामले की अगली सुनवाई 29 अगस्त को होगी। भाजपा नेता पर धोखाधड़ी व भ्रष्टाचार संबंधित मामले दर्ज है। इस बाबत कई बार बुलाए जाने के बाद भी वे हाजिर नहीं हुए। सोमवार को इस मामले में उन्हें नोटिस दी गई थी लेकिन वे हाजिर नहीं हुए। सूत्रों के मुताबिक, जनवरी में बड़ाबाजार थाने की पुलिस ने कल्याण राय बर्मन नामक एक व्यक्ति को 80 लाख रुपये नगदी के साथ गिरफ्तार किया था।

अदालत में पुलिस की तरफ से कहा गया कि जांच में यह पता चला है कि हवाला के जरिए ये रुपये दिल्ली भेजा जा रहा था। इस मामले में भाजपा नेता मुकुल राय का नाम भी सामने आया है। इसके बाद कई बार पूछताछ के लिए मुकुल राय को नोटिस भेजा गया था, लेकिन उनका जवाब नहीं मिला। मामले की सुनवाई के दौरान बड़ाबाजार थाने की पुलिस ने बैंकशाल कोर्ट में कहा कि मुकुल जांच में मदद करने के लिए नोटिस भेजने के बावजूद थाना नहीं आ रहे हैं। इसकेबाद अदालत ने मुकुल राय के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर एक महीने के अंदर इसकी रिपोर्ट सौंपने का निर्देश पुलिस को दिया है।

उधर, इस मामले को लेकर मुकुल ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। इस बाबत मुकुल राय का कहना है कि पहले भी मुझे गवाह के हिसाब से नोटिस दिया गया था। लेकिन मैंने पुलिस को दिल्ली आने की बात कही थी। उन्होंने बताया कि कोलकाता पुलिस ने इससे पहले बैंकशाल कोर्ट में मेरे खिलाफ एक मामला किया था। दोनों चीजें एक साथ कैसे हो सकती हैं? इसलिए मैंने दिल्ली हाईकोर्ट में आवेदन किया है। उन्होंने इस मामले में ममता सरकार पर द्वेष भावना से काम करने का आरोप लगाया है। यहां बताना आवश्यक है कि अभी तीन पहले ही सारधा कांड में सीबीआइ ने तृणमूल के कद्दावर नेता व राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए तलब किया है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी