Kolkata Gaming App Fraud: ईडी ने आमिर खान के बैंक अकाउंट से जब्‍त किए और 5.59 करोड़ रुपये

ईडी (Enforcement Directorate) ने आज मंगलवार ( चार अक्‍टूबर) को कोलकाता के मोबाइल गेमिंग एप फ्रॉड मामले में और 5.59 करोड़ रुपये बरामद किया है। ईडी ने मुख्‍य आरोपित आमिर खान के बैंक अकाउंट से ये रुपये बरामद किया है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 04 Oct 2022 05:15 PM (IST) Updated:Tue, 04 Oct 2022 05:23 PM (IST)
Kolkata Gaming App Fraud: ईडी ने आमिर खान के बैंक अकाउंट से जब्‍त किए और 5.59 करोड़ रुपये
ईडी ने मोबाइल गेमिंग एप फ्रॉड मामले में करोड़ों रुपये बरामद किया। सांकेतिक तस्‍वीर।

कोलकाता, आनलाइन डेस्‍क। ईडी (Enforcement Directorate) ने आज मंगलवार ( चार अक्‍टूबर) को कोलकाता के मोबाइल गेमिंग एप फ्रॉड (Kolkata Mobile Gaming App; Fraud) मामले में और 5.59 करोड़ रुपये बरामद किया है। ईडी ने मुख्‍य आरोपित आमिर खान के बैंक अकाउंट से ये रुपये बरामद किया है। इस बरामदगी के बाद ई-नगेट्स मोबाइल गेमिंग एप के माध्‍यम से धोखाधड़ी मामले में अब तक ईडी द्वारा कुल 36.95 करोड़ रुपये जब्‍त किए जा चुके हैं। ईडी ने ये रुपये नकद, बैंक अकाउंट और क्रिप्‍टो करेंसी के रुप में बरामद किया है।  यदि ईडी और कोलकाता पुलिस द्वारा बरामद रुपये की बात करें तो इस मामले में अब तक कुल 80.77 करोड़ रुपये बरामद हो चुके हैं। 

आमिर खान की आगामी आठ अक्‍टूबर को अदालत में है पेशी 

इस बड़ी धोखाधड़ी मामले का मुख्‍य आरोपित आमिर खान फिलहाल कोलकाता पुलिस की कस्‍टडी में है। उसे कोलकाता पुलिस ने 24 सितंबर 2022 को उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद से गिरफ्तार किया था। उसे इस मामले में आगामी आठ अक्‍टूबर को कलकत्‍ता के लोअर कोर्ट में पेश किया जाना है। मामले में आमिर खान के अलावा कोलकाता पुलिस ने पांच और आरोपितों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आमिर खान के करीबी शुभोजीत श्रीमानी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है। श्रीमानी गेमिंग एप फ्रॉड से इतर अश्‍लीलता परोस कर (सेक्‍सोटॉर्शन) के माध्‍यम से आमिर खान के लिए काली कमाई इकठ्ठा करता था। पुलिस का कहना है कि फिलहाल वह फरार है और वह दुबई में छुपा बैठा है। 

10 सितंबर को ईडी ने की थी पहली छापेमारी

काली कमाई और धोखाधड़ी के इस बड़े मामले का पर्दाफाश तब हुआ जब ईडी ने कोलकाता के गार्डनरीच एरिया से आमिर खान के पिता नाजिर खान के घर में छापेमारी कर 17.32 करोड़ रुपये बरामद किया। यह छापेमारी 10 सितंबर को की गई थी। बता दें कि आमिर खान ने करोड़ों की यह काली कमाई ई-नगेट्स गेमिंग एप और लोगों को अश्‍लील वीडियो, फोटो और चैट के जाल में फांसकर उनसे लाखों रुपये ऐंठकर जमा की थी। 

chat bot
आपका साथी