फ्लैट के अंदर चल रहे अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, अमरीका और ब्रिटेन के नागरिकों को लगाते थे चूना

पुलिस के अनुसार कुछ दिनों पहले तपसिया और सॉल्टलेक के दो कॉल सेंटर में छापामारी कर पुलिस ने 19 लोगों को गिरफ्तार किया था। इनमें से कई युवक रईसी के जीवन जीते थे।उनसे ही पूछताछ करने पर पता चला कि आनंदपुर में एक और अवैध कॉल सेंटर चल रहा है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 09:49 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 09:49 AM (IST)
फ्लैट के अंदर चल रहे अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, अमरीका और ब्रिटेन के नागरिकों को लगाते थे चूना
फ्लैट के अंदर चल रहे अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। महानगर में बैठकर अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के नागरिकों को चूना लगाने वाले जालसाजों के गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। घटना आनंदपुर थानांतर्गत चौभागा इलाके की है। कोलकाता पुलिस के साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर अभियुक्तों को पकड़ा है। अभियुक्तों के नाम इमरोज खान, मो.दिलबर अनीस, मो. सोहेल, पीटर बहादुर शक्या, मो. रिजवान, मो.सोहेल खान, हुजैफा हुसैन, आकाश लाल रजक, मो.यासिन, मो.समीर, शशि गुप्ता और योगेश लाल हैं। इनके पास से एक लैपटॉप, एक सीपीयू, 3 हार्ड डिस्क, दो वाई फाई राउटर सहित अन्य सामान जब्त किये गये हैं।

यह है पूरा मामला

पुलिस के अनुसार कुछ दिनों पहले तपसिया और सॉल्टलेक के दो कॉल सेंटर में छापामारी कर पुलिस ने 19 लोगों को गिरफ्तार किया था। इनमें से कई युवक रईसी के जीवन जीते थे। उनसे ही पूछताछ करने पर पता चला कि आनंदपुर में एक और अवैध कॉल सेंटर चल रहा है। उक्त सूचना के आधार पर ही पुलिस की टीम ने चौभागा स्थित कॉल सेंटर में छापामारी की। साइबर क्राइम थाने के अधिकारियों के साथ एआरएस की टीम भी थी। चौभागा में एक बड़े फ्लैट के अंदर कॉल सेंटर चलाया जा रहा था।

ये लोग अमरीका , ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों को फोन कर खुद को एक नामी आईटी कंपनी का कर्मचारी बताते थे। यह लोग टेक सपोर्ट देने के नाम पर लोगों से कंप्यूटर पर ऐप डाउनलोड कराते थे और लोगों द्वारा ऐप डाउलोड करते ही जालसाज उनके कंप्यूटर और लैपटॉप को अपने नियंत्रण में ले लेते थे। इसके बाद एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से ये लोग विदेशी नागरिकों के स्क्रीन को ब्लैंक कर देते थे।

इसके बाद खुद ही विदेशी नागरिकों को कहते थे कि कंप्यूटर ठीक करने के लिए इतने डॉलर लगेंगे। उक्त रुपये एक बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करा लेते थे। इसी तरह कई ऑस्ट्रेलियाई और ब्रिटेन के नागरिकों ने कोलकाता पुलिस के साइबर क्राइम थाने में ईमेल भेजकर शिकायत दर्ज करायी है। फिलहाल पुलिस मामले में अभियुक्तों से पूछताछ कर उनके अन्य साथियों की तलाश कर रही है। 

chat bot
आपका साथी