बंगाल के झारग्राम जिले के लालगढ़ में हाथी का शव बरामद, मौत में संदेह- बिजली का झटका?

बंगाल के झारग्राम जिले के लालगढ़ में सोमवार को एक वयस्क हाथी का शव बरामद किया गया। मुख्य वन्यजीव प्रबंधक वी के यादव ने बताया कि संदेह है कि हाथी को बिजली का झटका लगा होगा।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2020 06:13 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 06:13 PM (IST)
बंगाल के झारग्राम जिले के लालगढ़ में हाथी का शव बरामद, मौत में संदेह-  बिजली का झटका?
बंगाल के झारग्राम जिले के लालगढ़ में हाथी का शव बरामद, मौत में संदेह- बिजली का झटका?

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल के झारग्राम जिले के लालगढ़ में सोमवार को एक वयस्क हाथी का शव बरामद किया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। मुख्य वन्यजीव प्रबंधक वी के यादव ने बताया कि संदेह है कि हाथी को बिजली का झटका लगा होगा। हाथी का शव जिले के लालगढ़ वन परिक्षेत्र के अंतर्गत झिटका में मिला था।

टीम ने घटनास्थल पर जानकारी ली 

यादव ने कहा, ‘‘हमारी टीम ने घटनास्थल पर जाकर जानकारी ली है। प्रथम दृष्टया यह बिजली का झटका लगने से हुई मौत का मामला प्रतीत होता है।’’ 

30-40 हाथियों के झुंड डेरा डाले है

एक अन्य वन अधिकारी ने कहा कि हाथी 30-40 हाथियों के झुंड का हिस्सा था जो दलमा से आने के बाद पिछले कुछ दिनों से पास के जंगल में डेरा डाले हुए हैं। 

खेत में घुसने से रोकने के इंतजाम

अधिकारी ने कहा,‘‘ हाथी खेत में घुसकर धान के खेत तहस-नहस कर देते हैं, इसलिए संभावना है कि कुछ ग्रामीणों ने उन्हें खेत में घुसने से रोकने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाए होंगे। 

पोस्टमार्टम के बाद वजह लगेगी

हम जानवरों को दूर रखने के लिए खेत के चारों ओर बिजली के तार लगाए जाने की संभावना की जांच कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद ही मौत की सही वजह की पुष्टि होगी।

chat bot
आपका साथी