ईडी ने शांतनु के करीबी के कार्यालय में की छापामारी, बड़ी संख्या में एडमिट कार्ड व उत्तर-पुस्तिकाएं बरामद

शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कर रही ईडी ने शनिवार रातभर तृणमूल कांग्रेस से निष्कासित नेता शांतनु बनर्जी के करीबी अयन सील के कोलकाता के साल्टलेक इलाके में स्थित कार्यालय में छापामारी की जहां से बड़ी संख्या में एडमिट कार्ड व उत्तर-पुस्तिकाएं बरामद हुए हैं। फाइल फोटो।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 19 Mar 2023 05:37 PM (IST) Updated:Sun, 19 Mar 2023 05:37 PM (IST)
ईडी ने शांतनु के करीबी के कार्यालय में की छापामारी, बड़ी संख्या में एडमिट कार्ड व उत्तर-पुस्तिकाएं बरामद
ईडी ने शांतनु के करीबी के कार्यालय में की छापामारी। फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कर रही ईडी ने शनिवार रातभर तृणमूल कांग्रेस से निष्कासित नेता शांतनु बनर्जी के करीबी अयन सील के कोलकाता के साल्टलेक इलाके में स्थित कार्यालय में छापामारी की, जहां से बड़ी संख्या में एडमिट कार्ड व उत्तर-पुस्तिकाएं बरामद हुए हैं। ये एडमिट कार्ड व उत्तर पुस्तिकाएं शिक्षकों की भर्ती के लिए हुईं परीक्षाओं से संबंधित हैं।

अयन के कार्यालय से 350-400 उत्तर पुस्तिकाएं बरामद

ईडी सूत्रों ने बताया कि पेशे से प्रमोटर अयन सील के कार्यालय से बहुत से एडमिट कार्ड के अलावा 350-400 उत्तर पुस्तिकाएं बरामद हुई हैं। जिन अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड व उत्तर पुस्तिकाएं मिली हैं, उन्हें नौकरी मिली है या नहीं, इसकी जांच की जा रही है। एक प्रमोटर के कार्यालय में शिक्षा विभाग से जुड़े ये दस्तावेज कैसे आए, इसकी भी जांच की जा रही है। इस मामले में ईडी अयन से पूछताछ कर रही है। ईडी ने शनिवार को अयन के कई फ्लैटों में भी छापामारी की थी।

नौकरी दिलाने के लिए खोले कई जिलों में स्कूल

ईडी का दावा है कि अयन की राज्य के विभिन्न नगरपालिकाओं में नौकरी दिलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उसने नगरपालिकाओं में नौकरी की तैयारी कराने के लिए विभिन्न जिलों में अपने स्कूल खोले थे। विभिन्न नगरपालिकाओं के चेयरमैन के साथ उसके नियमित रूप से संपर्क थे। अयन के स्कूल में भर्ती होने वालों से मोटी रकम लेकर उन्हें गैरकानूनी तरीके से नगरपालिका में नौकरी पर लगाया जाता था। इसका एक हिस्सा नगरपालिकाओं के चेयरमैन को भी पहुंचता था।

ईडी को शांतनु की अपार संपत्ति का पता चला

ईडी को अपनी जांच में शांतनु की अपार संपत्ति का पता चला है। ईडी का दावा है कि घोटाले की काली कमाई से ये संपत्ति बनाई गई हैं। शांतनु के कई फ्लैट, रेस्तरां, गेस्ट हाउस व होमस्टे का पता चला है। बलागढ़ में शांतनु का विलासती गेस्ट हाउस है। बलागढ़ में ही शांतनु के कई फ्लैट भी हैं। इनमें से ज्यादातर उनकी पत्नी प्रियंका के नाम पर हैं। ईडी ने शनिवार को शांतनु के कई संपत्ति पर छापामारी कर वहां से महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए थे।

chat bot
आपका साथी