भारी बारिश के कारण सेवक में सड़क पर टूट कर गिरा पहाड़, सिक्किम और डुवार्स रूट बंद होने से परेशानी

एनडीआरएफ की मदद से सड़कों से मलबा हटाकर स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है। डाबग्राम-फूलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र के धनतला इलाके में कई गांव जलमग्न हो गया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 09 Sep 2020 09:58 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 09:58 PM (IST)
भारी बारिश के कारण सेवक में सड़क पर टूट कर गिरा पहाड़, सिक्किम और डुवार्स रूट बंद होने से परेशानी
भारी बारिश के कारण सेवक में सड़क पर टूट कर गिरा पहाड़, सिक्किम और डुवार्स रूट बंद होने से परेशानी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश के कारण सिलीगुड़ी समतल के साथ पहाड़ पर भी जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बुधवार तड़के बारिश के कारण  सेवक में काली मंदिर के निकट भूस्खलन से पहाड़ का बड़ा हिस्सा सड़क पर आ गिरा। इसके कारण यह सड़क बंद हो गया। सिक्किम और सिलीगुड़ी के साथ ही डुवार्स का भी संपर्क कट गया।  इस रूट पर गाडिय़ों की आवाजाही बंद हो गई। प्रशासन ने बड़े पैमाने मलबा हटाने का काम शुरू किया। बुधवार शाम 6 बजे के बाद वनवे वाहनो की आवाजाही हो पा रही है। इस इलाके में अन्य स्थानों पर भी रास्ता बाधित है।

सिक्किम का सिलीगुड़ी से संपर्क टूटा हुआ है

कालीझोड़ा से सेवक आने में वाहनों को आने में दो घंटे का समय लग रहा है।  सिक्किम का सिलीगुड़ी से संपर्क टूटा हुआ है।  इससे लोगों को गंतव्य स्थल तक पहुंचने में काफी परेशानी हो रही है। सिक्किम में भी कई इलाकों में भूस्खलन और भारी बारिश हुई है। 

बारिश व भूस्खलन से मुख्‍य सड़क को नुकसान

भारी बारिश तथा भूस्खलन के चलते यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। देखकर पता चल जाता है है कि बारिश और भूस्खलन ने मुख्य सड़कों को कितनी भारी क्षति पहुंचाई है। 

सड़कों पर से मलबा हटाकर नियंत्रण का प्रयास

जानकारी मिली है कि एनडीआरएफ की मदद से सड़कों पर से मलबा हटाकर स्थिति को पूरी तरह नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है। दूसरी ओर मंगलवार रात भर भीषण बारिश के वजह से डाबग्राम-फूलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र के धनतला इलाके में कई गांव जलमग्न हो गया है। 

अलमारी, खाट, टीवी सब पानी में डूब गए है 

स्थानीय लोगों का आरोप है कि महानंदा लॉक गेट बंद होने की वजह से रात भर बारिश का पानी महानंदा नदी की सीमा को पार करते हुए गांव में घुस आया। गांव के काफी घरों को नुकसान हुआ है। खाने के सामान से लेकर अलमारी, खाट, टीवी सब में पानी में डूब गए हैं। 

स्थानीय लोगों में प्रशासन के प्रति नाराजगी

स्थानीय लोगों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि हर साल बारिश के मौसम में यह इलाका डूब जाता है। हम लोग कई बार प्रशासन से बांध बनाने की गुहार लगा चुके हैं । लेकिन इलाके में बांध नहीं बनाया जा रहा है। चुनाव के पहले सिर्फ आश्वासन दिया जाता है। प्रशासन ने बांध निर्माण को लेकर गांव के कई घरों को वहां से हटा भी दिया था। 

दौरा नहीं किया तो जोरदार आंदोलन करेंगे

बावजूद इसके अब तक बांध निर्माण का काम शुरू नहीं हुआ है। पंचायत के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए स्थानीय लोगों ने कहा कि पंचायत प्रधान ने अब तक बाढग़्रस्त इलाके का दौरा तक नहीं किया है। स्थानीय लोगों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द इलाके में बांध का निर्माण शुरू नहीं हुआ तो जोरदार आंदोलन करेंगे।

chat bot
आपका साथी