पता नहीं राज्यपाल जगदीप धनखड़ क्यों एचएमसी विभाजन विधेयक को नहीं दे रहे मंजूरी: स्पीकर बिमान बनर्जी

बंगाल विधानसभा के स्पीकर बिमान बनर्जी ने कहा कि वह नहीं जानते कि क्यों राज्यपाल जगदीप धनखड़ हावड़ा नगर निगम के विभाजन संबंधी विधेयक को मंजूरी नहीं दे रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह समझ नहीं पा रहे आखिर राज्यपाल इस विधेयक को क्यों मंजूरी नहीं दे रहे।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 27 Dec 2021 06:03 PM (IST) Updated:Mon, 27 Dec 2021 06:03 PM (IST)
पता नहीं राज्यपाल जगदीप धनखड़ क्यों एचएमसी विभाजन विधेयक को नहीं दे रहे मंजूरी: स्पीकर बिमान बनर्जी
बंगाल विधानसभा के स्पीकर बिमान बनर्जी की प्रेस कांफ्रेंस

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः बंगाल विधानसभा के स्पीकर बिमान बनर्जी ने सोमवार को कहा कि वह नहीं जानते कि क्यों राज्यपाल जगदीप धनखड़ हावड़ा नगर निगम(एचएमसी) के विभाजन संबंधी विधेयक को मंजूरी नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हावड़ा नगर निगम और बाली नगर पालिका का चुनाव राज्य के अन्य नगर निकायों के चुनावों के साथ हो सकते हैं जिनकी अनुमति राज्यपाल ने दी है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर राज्यपाल इस विधेयक को क्यों मंजूरी नहीं दे रहे हैं।

विधेयक को धनखड़ की मंजूरी मिलने में हो रही देरी के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि संवैधानिक प्रतिबद्धता है और‘ मैं वह करूंगी जो किया जाना है और राज्यपाल वह करेंगे जो उन्हें करना चाहिए।’ ममता राज्य मानवाधिकार आयोग के सदस्यों के चयन के लिए विधानसभा परिसर में आयोजित बैठक से इतर पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं। उल्लेखनीय है कि नगर निकाय को विभाजित करने के विधेयक को लेकर राज्यपाल धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार के बीच टकराव चल रहा है।

इस विधेयक में 2015  हावड़ा नगर निगम में शामिल किए गए बाली नगर पालिका को एक बार फिर अलग पालिका गठित करने का प्रस्ताव है। राज्यपाल ने रविवार को कहा था कि उन्होंने 24 नवंबर को ही कुछ सवाल के साथ विधेयक को राज्य सरकार को वापस भेज दिया था, लेकिन अबतक जरूरी स्पष्टीकरण नहीं आया है। इस बीच राज्य चुनाव आयोग ने चार अन्य नगर निगमों के चुनाव की घोषणा कर दी है। परंतु, बाली नगर पालिका के अगल नहीं होने की वजह से हावड़ा नगर निगम का चुनाव 22 जनवरी को नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी