भारत-बांग्लादेश सीमा पर 3 लाख मूल्य का कफ सिरप, धागा और पतंग जब्त

भारत-बांग्लादेश सीमा के पास 3 लाख रुपये का फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें पतंग औऱ धागा की बड़ी खेप जब्त की गयी है ये सामान इच्छामती नदी के रास्ते बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 07:40 AM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 07:40 AM (IST)
भारत-बांग्लादेश सीमा पर 3 लाख मूल्य का कफ सिरप, धागा और पतंग जब्त
भारत-बांग्लादेश सीमा पर 3 लाख मूल्य का कफ सिरप, धागा और पतंग जब्त

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलें, पतंग औऱ धागा की बड़ी खेप जब्त किया है। इसकी कीमत लगभग 3,04,308 रुपये है। इन सामानों को बनगांव इलाके के गुनारमठ सीमा चौकी क्षेत्र से होकर इच्छामती नदी के रास्ते बांग्लादेश ले जाया जा रहा था। 

अधिकारियों ने बताया कि 30 जुलाई को प्राप्त एक खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी गुनारामठ में तैनात 158वीं  बटालियन के जवानों ने इच्छामती नदी के पास निगरानी शुरु की। रात लगभग 10:30 बजे बीएसएफ की टीम ने इच्छामती नदी में कुछ संदिग्‍ध वस्तुओं को पानी की धारा के साथ बहते हुए देखा जो कि बंगलादेश की तरफ जा रहा था। शीघ्र ही जवानों ने नाव से उस वस्तु का पीछा किया और बहते हुए संदिग्ध सामान को अपने कब्जे में ले लिया। जब इसकी तलाशी ली गई तो उसमें से 1,425 बोतल फेंसिडिल और 125 पीस धागा बंडल के साथ पतंग पाया गया। इसकी भारतीय बाज़ार में कीमत 3,04,308 रुपये है। 

एक अन्य घटना में, 30-31 जुलाई की रात को सीमा चौकी नवादा, 24वीं बटालियन, बीएसएफ के जवानों ने तस्करों की संदिग्ध गतिविधियों को देखा, जो सिर पर लदे सामान के साथ भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर तारबंदी की तरफ बढ़ रहे थे। जब जवानों ने उन्हें चुनौती दी तो बदमाशों ने जबरदस्ती तस्करी करने के इरादे से जवानों को घेरने की कोशिश की।

खतरे का आकलन करते हुए जवानों ने आत्मरक्षा के अधिकार के अभ्यास में उन्हें तितर-बितर करने के लिए नॉन लीथल हथियार से 1 राउंड हवाई फायर किया। फायर की आवाज सुनकर तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गए। क्षेत्र की तलाशी के दौरान जवानों ने मौके से 250 बोतल फेंसिडिल बरामद किया। बताते चलें कि बांग्लादेश में फेंसिडिल कफ सिरप का लोग नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। बीएसएफ ने जब्त फेंसिडिल की बोतलों और पतंग, धागे को आगे की आगे की कार्रवाई के लिए कस्टम कार्यालय पेट्रापोल को सौंप दिया है।

chat bot
आपका साथी