Coal Smuggling Case: कोयला तस्करी कांड में सीबीआइ ने रेलवे के तीन अफसरों से की पूछताछ

कोयला तस्करी व अवैध खनन कांड में सीबीआइ ने गुरुवार को आसनसोल मंडल के तीन रेलवे अफसरों से पूछताछ की। पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के मुख्य नियंत्रक और वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक तथा बराबनी के स्टेशन प्रबंधक से केंद्रीय एजेंसी की भ्रष्टाचार रोधी शाखा ने पूछताछ की।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 06:14 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 06:14 PM (IST)
Coal Smuggling Case: कोयला तस्करी कांड में सीबीआइ ने रेलवे के तीन अफसरों से की पूछताछ
सीबीआइ ने गुरुवार को आसनसोल मंडल के तीन रेलवे अफसरों से पूछताछ की।

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः कोयला तस्करी व अवैध खनन कांड में सीबीआइ ने गुरुवार को आसनसोल मंडल के तीन रेलवे अफसरों से पूछताछ की। पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के मुख्य नियंत्रक और वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक तथा बराबनी के स्टेशन प्रबंधक से केंद्रीय एजेंसी की भ्रष्टाचार रोधी शाखा ने पूछताछ की। अधिकारियों से यह स्पष्ट करने को कहा गया कि ‘चोरी’ के 500 टन कोयला को रेलवे के क्षेत्र में कैसे रखा गया था। बाद में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) ने दिसंबर 2019 में ‘चोरी’ के कोयला की जब्ती की।

सीबीआइ मामले में मुख्य आरोपी अनूप माजी उर्फ लाला के करीबी सहयोगियों से भी पूछताछ कर रही है। कोयला की खरीद-बिक्री करने वाली कंपनी के निदेशक माजी गिरफ्तारी से बच रहे हैं। सीबीआइ बंगाल के आसनसोल-रानीगंज क्षेत्र में कथित अवैध कोयला खनन के संबंध में दो कारोबारियों रणधीर कुमार बरनवाल और मनोज अग्रवाल से पूछताछ कर चुकी है। सीबीआइ की भ्रष्टाचार रोधी शाखा ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में लाला से जुड़े लोगों के परिसरों पर छापेमारी की थी।

जांच एजेंसी ने लाला के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद पिछले साल 28 नवंबर को चार राज्यों बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर तलाशी ली थी। सीबीआइ की एक टीम 23 फरवरी को तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के आवास पर गई थी और मामले में उनकी पत्नी रूजिरा से पूछताछ की थी। इसी मामले में एजेंसी ने एक दिन पहले रूजिरा की बहन मेनका गंभीर से भी पूछताछ की थी। अभिषेक बनर्जी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं। सीबीआइ के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी अवैध कोयला खनन मामले की जांच कर रहा है। सीबीआइ आपराधिक पहलुओं की और ईडी मामले में धनशोधन की जांच कर रहा है।

chat bot
आपका साथी