कोयले की खदानों में 5100 सीसीटीवी कैमरे से चोरी रोकेगी कोल इंडिया

कोल इंडिया लिमिटेड ने अपनी अनुषंगियों की खदानों में पांच हजार से अधिक सुरक्षा कैमरे लगाये हैं। कंपनी ने यह कदम चोरी रोकने व आपातकालीन स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए उठाया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 15 Apr 2019 10:53 AM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2019 10:53 AM (IST)
कोयले की खदानों में 5100 सीसीटीवी कैमरे से चोरी रोकेगी कोल इंडिया
कोयले की खदानों में 5100 सीसीटीवी कैमरे से चोरी रोकेगी कोल इंडिया
कोलकाता, जागरण संवाददाता। कोल इंडिया लिमिटेड ने अपनी अनुषंगियों की खदानों में पांच हजार से अधिक सुरक्षा कैमरे लगाये हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। कंपनी ने यह कदम चोरी रोकने व आपातकालीन स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए उठाया है।

पचास करोड़ रुपये की इस परियोजना से कंपनी के कोलकाता मुख्यालय तथा क्षेत्रीय कार्यालयों में लाइव फीड प्रसारित होगा। अधिकारी ने कहा, 'कोल इंडिया इस मुहिम से दो लक्ष्यों को पाना चाहती है। जिसमें चोरी रोकने के साथ ही कोलियरीज की लाइव निगरानी विशेषकर रेल पर कोयले को लादते समय चोरी रोकना तथा संकट की स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया स्वरुप आवश्यक कदम उठाए जा सके।'

आगे उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत उन रणनीतिक जगहों पर 51 सौ सीसीटीवी लगाए गए हैं जो चोरी के लिहाज से संवेदनशील हैं। कंपनी का आइटी विभाग एक ऐसी प्रणाली पर काम कर रहा है जो चोरी की स्थिति में स्वत: ही अलार्म बजा देगी। 

chat bot
आपका साथी