सीबीआइ ने सारधा कांड में ममता बनर्जी के करीबी माणिक से की पूछताछ

Saradha scam. सीबीआइ ने ममता बनर्जी के करीबी सहयोगी माणिक से सारधा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में पूछताछ की।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 01 Feb 2019 12:44 PM (IST) Updated:Fri, 01 Feb 2019 12:44 PM (IST)
सीबीआइ ने सारधा कांड में ममता बनर्जी के करीबी माणिक से की पूछताछ
सीबीआइ ने सारधा कांड में ममता बनर्जी के करीबी माणिक से की पूछताछ

जागरण संवाददाता, कोलकाता। सीबीआइ ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी सहयोगी माणिक मजुमदार से सारधा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में पूछताछ की। सीबीआइ अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। करोड़ों के चिटफंड घोटाले की जांच सीबीआइ सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर कर रही है।

अधिकारियों ने नई दिल्ली में कहा कि सियासत में ममता बनर्जी के शुरुआती दिनों से ही उनके निजी सचिव रहे मजुमदार को एजेंसी ने पेश होने के लिए पहले ही नोटिस भेजा था। उन्होंने कहा कि मजुमदार ने अपनी उम्र और स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कोलकाता में एजेंसी के साल्टलेक स्थित दफ्तर आने में असमर्थता जाहिर की थी। अधिकारी ने कहा कि उनके आवेदन पर विचार करते हुए सीबीआइ का एक दल कोलकाता के प्रसिद्ध कालीघाट मंदिर के पास देवनारायण बनर्जी रोड स्थित उनके घर पूछताछ के लिए पहुंचा और गुरुवार को उनके बयान दर्ज किए।

सूत्रों ने कहा कि सीबीआइ को संदेह था कि पार्टी के कोष का प्रबंधन करने में मजूमदार अहम शख्स थे जिन्हें सारधा समूह के प्रवर्तक सुदीप्त सेन द्वारा पेंटिंग खरीदे जाने की पूरी जानकारी थी। यहां बताते चलें कि दो दिन पहले पूर्व मेदिनीपुर जिले के कांथी में आयोजित सभा में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इसी मुद्दे उछाला था जिसके बाद तृणमूल ने उन्हें कानूनी नोटिस भेजा है। वहीं वीरभूम में बुधवार को सुश्री बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती दी थी कि वह प्रमाणित करें कि पेंटिंग की राशि उनके खाते में जमा हुई है। इधर गुरुवार को सीबीआइ ने मजुमदार से पूछताछ कर यह जानना चाहा कि पेंटिंग्स की बिक्री व रुपये किस खाते में जमा हुए और वहां से कहां गए। मामले में राज्यसभा में तृणमूल संसदीय दल के नेता व राष्ट्रीय प्रवक्ता डेरेक ओ ब्रायन को भी नोटिस जारी किया गया है।

मजुमदार जागो बांग्ला अखबार के बैंक खाते के अकाउंट होल्डर हैं। डेरेक इस अखबार के मुद्रक व प्रकाशक हैं, जबकि सांसद व पार्टी महासचिव सुब्रत बक्शी संपादक हैं। सुब्रत बक्शी से सीबीआइ ने दिसंबर 2018 में पूछताछ की थी। तभी डेरेक ओ ब्रायन को भी नोटिस दिया गया था। हालांकि तब संसद सत्र चल रहा था। इसलिए वह कोलकाता में नहीं थे। वहीं खबर है कि तृणमूल छोड़ चुके भाजपा नेता मुकुल राय को भी नोटिस भेजा गया है। इधर दिल्ली में संपर्क करने पर डेरेक ओ ब्रायन ने साफ किया कि अगर फिर से उन्हें नोटिस जारी होता है तो वह संसद सत्र खत्म होते ही कोलकाता लौैटेंगे और सीबीआइ से संपर्क करेंगे।

इधर गुरुवार को पुस्तक मेले के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि न तो वह संसद से पैसे लेतीं हैं और न ही राज्य सरकार से। मेरा खर्च मेरी लिखी किताबों की रॉयल्टी से ही चल जाता है। वहीं आज जब यह खबर मीडिया में फ्लैश हो रही थी तो पुस्तक मेले के उद्घाटन के दौरान उन्होंने कहा कि कुछ पेंटिंग व किताबें उन लोगों को भेज देंगे। उनका इशारा पेंटिंग पर सवाल उठाने वाले अमित शाह की ओर था।

chat bot
आपका साथी