BSF ने बंधन एक्सप्रेस से 51 लाख के कॉस्मेटिक सामान व दवाइयां की जब्त, बांग्लादेश में हो रही थी तस्करी

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल सीमांत के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित इंटिग्रेटेड चेकपोस्ट (आइसीपी) पेट्रापोल पर बंधन एक्सप्रेस ट्रेन से भारी मात्रा में कॉस्मेटिक दवाइयां घरेलू सामान और कपड़े जब्त किए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 21 Mar 2023 02:54 PM (IST) Updated:Tue, 21 Mar 2023 02:54 PM (IST)
BSF ने बंधन एक्सप्रेस से 51 लाख के कॉस्मेटिक सामान व दवाइयां की जब्त, बांग्लादेश में हो रही थी तस्करी
BSF ने बंधन एक्सप्रेस से 51 लाख के कॉस्मेटिक सामान व दवाइयां की जब्त, बांग्लादेश में हो रही थी तस्करी

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल सीमांत के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित इंटिग्रेटेड चेकपोस्ट (आइसीपी) पेट्रापोल पर बंधन एक्सप्रेस ट्रेन से भारी मात्रा में कॉस्मेटिक, दवाइयां, घरेलू सामान और कपड़े जब्त किए हैं।

बीएसएफ ने एक बयान में बताया है कि इन सामानों को बंधन एक्सप्रेस में छिपाकर तस्करी के उद्देश्य से अवैध तरीके से भारत से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

गैर कानूनी तरीके से ले जा रहे थे सामान

बता दें कि बंधन एक्सप्रेस ट्रेन दोनों देशों के बीच चलती है। एक खुफिया सूचना के आधार पर 145वीं वाहिनी के जवानों ने आइसीपी पेट्रापोल में ट्रेन की तलाशी लेकर 20 मार्च को इन सामानों को जब्त किया। बीएसएफ के अनुसार, जब्त सामानों का अनुमानित बाजार मूल्य 51.50 लाख रुपये से अधिक है।

अधिकारियों ने बताया कि ड्यूटी पर तैनात जवानों को खबर मिली कि भारत से बांग्लादेश जाने वाली बंधन एक्सप्रेस ट्रेन से भारी मात्रा में गैर कानूनी तरीके से कॉस्मेटिक का सामान, दवाइयां, घरेलू सामान और कपड़े सीमा पार होने वाले हैं। यह ट्रेन कोलकाता से पेट्रापोल होते हुए बांग्लादेश के खुलना जाती है।

सर्चिंग टीम ने आइसीपी पेट्रापोल में ट्रेन को रुकवाकर तलाशी ली

बीएसएफ की सर्चिंग टीम ने आइसीपी पेट्रापोल में ट्रेन को रुकवाया और डॉग व हैंडलर के साथ ट्रेन की गहन तलाशी ली। इस दौरान एक बोगी से 25 पोटले मिले, जिनमें उक्त सामान बरामद हुआ। बीएसएफ ने जब्त सामानों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए कस्टम कार्यालय, पेट्रापोल को सौंप दिया गया है।

सतर्कता के कारण नाकाम हो रही तस्करी

दक्षिण बंगाल सीमांत के जनसंपर्क अधिकारी व डीआइजी अमरीश कुमार आर्य ने जवानों की इस सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ के जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण संभव हुआ है। उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि बीएसएफ जवान सीमा पर किसी भी सूरत में तस्करी या अन्य किसी प्रकार का अपराध नहीं होने देंगे। आगे उन्होंने कहा कि हमारा खुफिया विभाग इस तस्करी में लिप्त लोगों का पता लगा रहा है।

chat bot
आपका साथी