बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से हिलसा मछलियों की तस्करी करते दो तस्करों को दबोचा

भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से हिलसा व तलाविया मछलियों की तस्करी करते दो तस्करों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 12:31 PM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 12:31 PM (IST)
बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से हिलसा मछलियों की तस्करी करते दो तस्करों को दबोचा
बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से हिलसा मछलियों की तस्करी करते दो तस्करों को दबोचा

कोलकाता,राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास से हिलसा व तलाविया मछलियों की तस्करी करते दो तस्करों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। तस्करों के पास से 16 किलोग्राम हिलसा और 9 किलोग्राम तलाबिया मछलियां जब्त की गई है। इन मछलियों की अवैध तरीके से उत्तर 24 परगना के घोजाडांगा सीमा चौकी क्षेत्र से होकर बांग्लादेश से भारत में तस्करी की कोशिश की जा रही थी।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से गुरुवार को एक बयान में बताया गया कि जब्त मछलियों की अनुमानित कीमत 19,350 रुपये है। बयान के मुताबिक, 16 सितंबर को सीमा चौकी घोजाडांगा में तैनात 153वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने एक खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट घोजडांगा के पास निगरानी शुरू की। इस दौरान दोपहर लगभग 12:05 बजे एक बाइक पर दो संदिग्ध लोगों को 3 बैग के साथ गांव उत्तरपारा (घोजाडांगा) से दक्षिणपारा की ओर जाते हुए देखा। जब गस्ती दल ने उन्हें रोकना चाहा तो मोटरसाइकिल सवार ने भागने की कोशिश की। इसके बाद बीएसएफ जवानों ने पीछा कर दोनों तस्करों को पकड़ लिया। तस्करों के पास से तीन बैग बरामद किया गया जिसमें मछलियां रखी थी।

पकड़े गए तस्करों के नाम साधन रजक और सुभोजीत रजक है। दोनों उत्तर 24 परगना के बसीरहाट थाना अंतर्गत पानीतार गांव का रहने वाला है।पूछताछ में दोनों तस्करों ने बताया कि वह क्लीयरिंग एवं फॉरवार्डिंग एसोसिएशन, घोझाडांगा का कर्मचारी है तथा पिछले 25 वर्षों से वे इस एसोसिएशन के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंनेे बताया कि बांग्लादेशी क्लीयरिंग एवं फॉरवार्डिंग एजेंट कमरुल गाज़ी, गांव - भोमरा, जिला- सतखीरा से इन मछलियों को खरीदा था और आगे वे इन मछलियों को कोलकाता में उच्च दरों पर बेचने वाले थे। बीएसएफ ने आगे कानूनी कार्रवाई के लिए पकड़े गए दोनों तस्करों को जब्त सामानों के साथ बशीरहाट थाने के हवाले कर दिया है।

बीएसएफ कमांडेंट में जवानों की थपथपाई पीठ

इधर, इस सफलता पर 153वीं बटालियन, बीएसएफ के कमांडिंग ऑफिसर जवाहर सिंह नेगी ने खुशी जाहिर करते हुए अपने जवानों की पीठ थपथपाई, जिसके परिणाम स्वरूप मछलियों के साथ 2 तस्करों को गिरफ्तार किया गया।उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। 

chat bot
आपका साथी