बीएसएफ ने अवैध तरीके से सीमा पार करते तीन बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा, दलाल को दिए थे 12,000 रुपये

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों से भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा को अवैध रूप से पार कर रही एक महिला सहित तीन बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा है। सीमावर्ती नदिया व उत्तर 24 परगना जिले से तीनों को पकड़ा गया

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 08:54 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 08:54 PM (IST)
बीएसएफ ने अवैध तरीके से सीमा पार करते तीन बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा, दलाल को दिए थे 12,000 रुपये
अवैध रूप से सीमा पार करते गिरफ्तार बांग्लादेशी नागरिक। स्त्रोत :: बीएसएफ

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बंगाल के सीमावर्ती क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों से भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा को अवैध रूप से पार कर रही एक महिला सहित तीन बांग्लादेशी नागरिकों को पकड़ा है। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश के राजबाड़ी जिले की रहने वाली महिला को सीमा प्रहरियों ने सोमवार को नदिया जिले में झोरपारा सीमा चौकी इलाके से भारतीय क्षेत्र में अवैध रूप से प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा जवानों ने रविवार को उत्तर 24 परगना जिले में हकीमपुर सीमा चौकी इलाके से बांग्लादेश के खुलना जिले के रहने वाले उत्तम विश्वास (20) और विद्याधर धाली (24) को भी गिरफ्तार किया। दोनों युवकों ने बताया किया कि वे अवैध रूप से भारत आए थे और मुंबई में मजदूर के रूप में काम कर रहे थे। बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि जब वे बांग्लादेश लौट रहे थे तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों युवक एक ही गांव का रहने वाला है।

बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए तीनों बांग्लादेशी नागरिकों को स्थानीय पुलिस को सौंप दिया है।इधर, उत्तम विश्वास ने बीएसएफ को बताया कि वह दो साल पहले काम की तलाश में भारत आया था और मुंबई चला गया। चार माह पूर्व उसने अपने गांव के मित्र विद्याधर धाली‌ को भी मुंबई बुलाया था। विद्याधर भी अवैध तरीके से सीमा पार कर आया था और दोनों मजदूरी का कार्य करते थे और एक ही साथ किराए के घर में रहते थे।

सीमा पार कराने के लिए दलाल को दिया था 12,000 रुपये

दोनों युवकों ने बताया कि अपने परिवार से मिलने के लिए वे वापस बांग्लादेश जा रहे थे। सीमा पार कराने के लिए उन्होंने अमीरुल नाम के भारतीय दलाल से संपर्क किया और इस काम के लिए दलाल ने 12,000 रुपये लिए थे।

भारत में यौन पेशा के लिए आ रही थी बांग्लादेशी युवती

वहीं, झोरपारा सीमा चौकी इलाके से भारत में घुसपैठ करते गिरफ्तार 23 वर्षीय बांग्लादेशी महिला सिमरन शेख (काल्पनिक नाम) ने पूछताछ में बीएसएफ को बताया कि वह दिसंबर, 2019 में अपनी दोस्त निप्पा के साथ गैर कानूनी तरीके से भारत आई थी। दिल्ली में निप्पा ने उसे किरण नाम की लड़की से मिलवाया जो की देह व्यापार का काम करती थी।वह भी किरण के साथ दिल्ली में रहने लगी और देह व्यापार का काम करने लगी।

यौन पेशा से हर महीने एक लाख रुपये तक कमाती थी

बांग्लादेशी युवती ने दावा किया कि यौन पेशा के इस कार्य से वह एक लाख रुपये तक हर महीने कमाने लगी थी।उसने खुलासा किया कि उस स्थान पर और भी बांग्लादेशी महिलाएं रहती है जो इस पेशे में लिप्त है। उसने आगे बताया कि वह कोरोना महामारी के चलते वापस बांग्लादेश चली गई थी। जहां उसकी मां की किडनी की बीमारी के चलते उसकी सारी जमा पूंजी खत्म हो गई। बांग्लादेश आने के बाद भी वह लगातार निप्प़ा और किरण के संपर्क में रही। उसकी आर्थिक हालात खराब होने के कारण वह फिर भारत आ रही थी और दिल्ली में दुबारा से वही काम अपनी मर्जी से करने वाली थी। सीमा पार कराने के लिए उसने सुब्रतो हलदर नाम के बंग्लादेशी दलाल की मदद ली थी। लेकिन सीमा पार करते बीएसएफ ने पकड़ लिया।

chat bot
आपका साथी