Passport Seva: एक मई को कोलकाता में लगेगी सबसे बड़ी पासपोर्ट अदालत, लोगों के पास मौका भुनाने का सुनहरा अवसर

उचित दस्तावेजों आदि के कारण जिनका पासपोर्ट आवेदन काफी समय से लंबित है वैसे आवेदकों की सुविधा के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय कोलकाता विशेष अभियान के तहत आगामी एक मई को यहां मेगा पासपोर्ट अदालत लगाने जा रही है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी आशीष मिड्ढा आईएफएस ने गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि यह कोलकाता क्षेत्रीय कार्यालय के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी पासपोर्ट अदालत होगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav Atrey Publish:Thu, 25 Apr 2024 11:45 PM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2024 11:45 PM (IST)
Passport Seva: एक मई को कोलकाता में लगेगी सबसे बड़ी पासपोर्ट अदालत, लोगों के पास मौका भुनाने का सुनहरा अवसर
राज्यभर से 800 पासपोर्ट आवेदकों को आने का किया गया है अनुरोध। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

HighLights

  • राज्यभर से 800 पासपोर्ट आवेदकों को आने का किया गया है अनुरोध
  • डेढ़-डेढ़ घंटे के पांच टाइम स्लॉट की व्यवस्था
  • टाइम स्लॉट से 15 मिनट पहले प्रवेश की अनुमति

जागरण संवादवाता, कोलकाता। उचित दस्तावेजों आदि के कारण जिनका पासपोर्ट आवेदन काफी समय से लंबित है, वैसे आवेदकों की सुविधा के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, कोलकाता विशेष अभियान के तहत आगामी एक मई को यहां मेगा पासपोर्ट अदालत लगाने जा रही है।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी (आरपीओ) आशीष मिड्ढा, आईएफएस ने गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि यह कोलकाता क्षेत्रीय कार्यालय के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी पासपोर्ट अदालत होगी, जिसमें 800 आवेदकों को पासपोर्ट आवेदनों की आगे की प्रक्रिया के लिए आने का अनुरोध किया गया है। पूरे राज्यभर से ये वे आवेदक हैं, जिनके आवेदन उचित दस्तावेजों व स्पष्टीकरण के अभाव में लंबित हैं। लंबित ज्यादातर मामले पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) से संबंधित हैं।

डेढ़-डेढ़ घंटे के पांच टाइम स्लॉट की व्यवस्था

आरपीओ ने बताया कि आवेदकों की सुविधा के लिए उस दिन डेढ़-डेढ़ घंटे के पांच टाइम स्लॉट की व्यवस्था की गई है। स्लॉट-1 सुबह 9.30 से 11 बजे तक, स्लॉट-2 11 से 12.30 बजे तक, स्लॉट-3 12.30 से दो बजे तक, स्लॉट-4 2.30 से चार बजे तक और स्लॉट-5 चार से 5.30 तक आवंटित किए हैं। प्रत्येक टाइम स्लॉट में 160 आवेदकों को सेवा प्रदान किया जाएगा।

लगने वाली अदालत में 30 टेबल

मिड्ढा ने बताया कि कोलकाता के ब्रेबोर्न रोड स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में लगने वाली इस अदालत में 30 टेबल (काउंटर) लगाए जाएंगे, जहां लंबित मामले का निपटारा किया जाएगा।

टाइम स्लॉट से 15 मिनट पहले प्रवेश की अनुमति

आवेदकों को उनके निर्धारित टाइम स्लॉट से 15 मिनट पहले ही कार्यालय परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। आवेदकों को उनके निर्धारित टाइम स्लॉट के अलावा किसी भी अन्य स्लाट में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। आवेदकों को सभी दस्तावेजों जैसे जन्म प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड, पैन, आधार कार्ड, शैक्षणिक दस्तावेज की मूल प्रति के साथ इसकी फोटो कापी की प्रतियों का एक सेट लाना आवश्यक है।

कोई और अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा

नाबालिग आवेदकों के मामले में माता-पिता दोनों को अपनी मूल आईडी और यदि उनका पासपोर्ट जारी है, तो साथ लाएं। आरपीओ ने बताया कि यदि कोई आवेदक इस अवसर का लाभ उठाने में विफल रहता है या अपर्याप्त दस्तावेज प्रस्तुत करता है तो उसे अन्य कोई और अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा। ऐसे आवेदकों का पासपोर्ट आवेदन बिना अग्रेतर सूचना के बंद किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि 2021 से अब तक करीब 20 हजार पासपोर्ट आवेदन लंबित हैं। इस मेगा अदालत से मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर आगे भी इस प्रकार की अदालत आयोजित करने की योजना है।

ये भी पढ़ें: Bengal SSC: नहीं रोकी जाएगी किसी की तनख्वाह; 26,000 बर्खास्त स्कूल कर्मियों को वेतन देगी बंगाल सरकार

chat bot
आपका साथी