Bengal News: EC ने दिब्येंदु दास को नियुक्त किया अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जानिए क्यों हटाए गए अमित राय

चुनावों की घोषणा के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो जाती है। इस नियम के लागू होने के बाद ही चुनाव आयोग ने राज्य पुलिस के डीजीपी राजीव कुमार को सबसे पहले हटाया। इसके बाद पूर्व मेदिनीपुर पूर्वी बर्द्धमान झाड़ग्राम और बीरभूम के जिलाधिकारियों को भी हटा दिया गया। नियमानुसार पक्षपात के आरोप में हटाए गए अधिकारी चुनाव संबंधी किसी भी कार्य में संलग्न नहीं हो सकते।

By Jagran NewsEdited By: Narender Sanwariya Publish:Fri, 05 Apr 2024 05:58 PM (IST) Updated:Fri, 05 Apr 2024 05:58 PM (IST)
Bengal News: EC ने दिब्येंदु दास को नियुक्त किया अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जानिए क्यों हटाए गए अमित राय
Bengal News: EC ने दिब्येंदु दास को नियुक्त किया अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (File Photo)

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। केंद्रीय चुनाव आयोग ने दिब्येंदु दास को राज्य का नया अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी(एसीईओ) नियुक्त किया है। उन्हें अमित राय चौधरी के स्थान पर तैनात किया गया है। दिब्येंदु राज्य परिवहन विभाग के निदेशक के रूप में कार्यरत थे। अमित राय पर लगे पक्षपात के आरोपों के चलते आयोग ने उन्हें पिछले सोमवार को हटा दिया गया था। अमित के साथ राज्य के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी राहुल नाथ को भी स्थानांतरित कर दिया गया।

आयोग के सूत्रों के मुताबिक, दोनों अधिकारियों पर पक्षपात के कई आरोप लगे थे। दोनों पश्चिम बंगाल सिविल सर्विस(डब्ल्यूबीसीएस) अधिकारी हैं। बताया जा रहा है कि चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष बनाए रखने के लिए उन्हें हटाया गया है। आयोग ने उन दोनों अधिकारियों के स्थान पर राज्य सचिवालय नवान्न से नए नाम मांगे थे।

चुनावों की घोषणा के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो जाती है। इस नियम के लागू होने के बाद ही चुनाव आयोग ने राज्य पुलिस के डीजीपी राजीव कुमार को सबसे पहले हटाया। इसके बाद पूर्व मेदिनीपुर, पूर्वी बर्द्धमान, झाड़ग्राम और बीरभूम के जिलाधिकारियों को भी हटा दिया गया। नियमानुसार पक्षपात के आरोप में हटाए गए अधिकारी चुनाव संबंधी किसी भी कार्य में संलग्न नहीं हो सकते।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: इन सीटों पर 2019 में मिली सबसे छोटी जीत, पांच में से दो बंगाल की, 181 वोट का भी रहा अंतर

chat bot
आपका साथी