वेलफेयर ग्रुप ने पुलहातु में बेची 13 लोगों को जमीन, अब हो रहा विवाद

चाईबासा के पुलहातु में जमीन विवाद का मामला देखते ही देखते सांप्रदायिक रंग में बदल गया। हालांकि माहौल बिगड़ता इससे पहले पुलिस-प्रशासन सक्रिय हो गया और स्थिति काबू में आ गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 09:12 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 09:12 PM (IST)
वेलफेयर ग्रुप ने पुलहातु में बेची 13 लोगों को जमीन, अब हो रहा विवाद
वेलफेयर ग्रुप ने पुलहातु में बेची 13 लोगों को जमीन, अब हो रहा विवाद

जागरण संवाददाता, चाईबासा : चाईबासा के पुलहातु में जमीन विवाद का मामला देखते ही देखते सांप्रदायिक रंग में बदल गया। हालांकि माहौल बिगड़ता इससे पहले पुलिस-प्रशासन सक्रिय हो गया और स्थिति काबू में आ गई। बाद में दोनों समुदाय के लोगों को सदर थाना में बुलाकर वार्ता के जरिए विवाद को सुलझाने की कोशिश हुई। सदर थाना में देर रात तक चली वार्ता के दौरान पुलिस ने दोनों पक्षों की बात सुनी। इसके बाद चेतावनी दी कि जबतक जमीन विवाद सुलझ नहीं जाता तबतक वहां पर किसी तरह का कोई निर्माण नहीं होगा। अगर किसी ने माहौल बिगाड़ने की कोशिश की तो प्रशासन उससे सख्ती से निपटेगा। बताया जा रहा है कि नन बैंकिंग कंपनी वेलफेयर ग्रुप ने चाईबासा के पुलहातु में समुदाय विशेष के कुल 13 लोगों के नाम पर रजिस्ट्री कर बेची है। जमीन लेने वालों में मो. सागीर अहमद, जहांगीर शाह, इमजाद अहमद, मो. उक्साद, विनिदा खातून आदि शामिल हैं। यह इलाका ¨हदू बहुल माना जाता है। मो. सागीर खरीदी गई उक्त जमीन पर घर बनवा रहे हैं। शनिवार की रात को इस इलाके में एक महिला को कुछ लोगों ने छेड़ दिया। इससे पुलहातु की महिलाएं आक्रोशित हो गईं। उन्होंने इस घटना के लिए समुदाय विशेष के लोगों को जिम्मेदार ठहराते हुए मो. सागीर द्वारा कराए जा रहे निर्माण को ध्वस्त कर दिया और वहां झंडे गाड़कर घेराबंदी कर दी। जब मो. सागीर को इस बात का पता चला तो वो गुस्से में आ गया और रविवार की सुबह मुस्लिम बहुल बड़ीबाजार में काफी समय से खाने- पीने का ठेला लगा रहे प्रजापति पंडित नामक व्यक्ति का ठेला पलट दिया। ठेले वाले को पीटा भी। धीरे-धीरे मामले ने तूल पकड़ लिया मगर समय रहते पुलिस पुलहातु पहुंच गई और किसी तरह माहौल को शांत कराया। सुरक्षा की दृष्टि से उस इलाके में पुलिस बल को भी तैनात कर दिया गया। इसके बाद पुलहातु के लोगों व जमीन खरीदने वाले लोगों को सदर थाने में बुलाकर वार्ता की गई। यह जमीन विवाद से जुड़ा मामला है। अमीन से जमीन की मापी कराई जाएगी। इसके लिए अंचलाधिकारी को पत्र जारी किया जाएगा। जितने भी लोगों ने वहां जमीन खरीदी है, सभी अपने-अपने कागजात एसडीओ कार्यालय में आकर जमा कराएं। जांच पूरी होने के बाद ही आगे कोई निर्माण करने दिया जाएगा।

- पारितोष ठाकुर, एसडीओ, सदर चाईबासा। बेवजह अशांति फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही झंडा गाड़ने वाले, निर्माण करने वाले व जिनका नुकसान हुआ है, सभी को चिह्नित किया जा रहा है। इनसे सख्ती से निपटा जाएगा। मामला सुलझने तक विवादित स्थल पर कोई नहीं जाएगा।

- अमर पांडेय, एसडीपीओ, सदर, चाईबासा।

chat bot
आपका साथी