बंगाल में ओझल हो गए हैं मानसूनी बादल! अभी तक बहुत कम बारिश, बढ़ रही उमस भरी गर्मी

बंगाल में मानसून को दस्तक दिए करीब दो हफ्ते हो चुके हैं लेकिन कोलकाता समेत सूबे के विभिन्न जिलों में अभी तक बहुत कम बारिश हुई है

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 08:15 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 08:15 PM (IST)
बंगाल में ओझल हो गए हैं मानसूनी बादल! अभी तक बहुत कम बारिश, बढ़ रही उमस भरी गर्मी
बंगाल में ओझल हो गए हैं मानसूनी बादल! अभी तक बहुत कम बारिश, बढ़ रही उमस भरी गर्मी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में मानसून को दस्तक दिए करीब दो हफ्ते हो चुके हैं, लेकिन कोलकाता समेत सूबे के विभिन्न जिलों में अभी तक बहुत कम बारिश हुई है, जिसके कारण उमस भरी गर्मी बढ़ती जा रही है।  बंगाल के उत्तरी भाग की तुलना में दक्षिणी हिस्से में बारिश का परिमाण अब तक बेहद कम रहा है।

कोलकाता के आसमान में काले बादल जरूर घुमड़ रहे हैं लेकिन छिटपुट बारिश करके चले जा रहे हैं, जो उमस भरी गर्मी को बढ़ाने का काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि मानसून से पहले बंगाल में सुपर साइक्लोन 'एम्फन', कालबैसाखी और निम्न दबाब के कारण बहुत बारिश हो चुकी है।कोलकाता समेत कई जिलों में तो अप्रैल और मई में सामान्य से बहुत ज्यादा बारिश दर्ज हुई थी। मौसम विभाग ने इस साल देश में मानसून की अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जताया है, लेकिन बंगाल के परिप्रेक्ष्य में अब तक उम्मीद के मुताबिक  बारिश नहीं हुई है।

मौसम विज्ञानी हालांकि आशान्वित हैं । उनका कहना है कि बारिश का दौर अभी शुरू हुआ है। अभी लंबा समय बाकी है। आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की उम्मीद है ।  इस बीच मौसम विभाग ने दक्षिण बंगाल में  सप्ताहांत में बारिश के फिर से बढ़ने का पूर्वानुमान जताया है, वहीं उत्तर बंगाल में भी गुरुवार से भारी बारिश का अनुमान है। दार्जिलिंग और कलिंपोंग में 70 से 200 मिमी तक बारिश हो सकती है। दक्षिण बंगाल की बात करें तो वीरभूम, मुर्शिदाबाद, पश्चिम बर्द्धमान जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है।

chat bot
आपका साथी