गिरफ्तार चीनी नागरिक ने पूछताछ में किया खुलासा, रक्षा से जुड़ी वेबसाइटों को हैक करने की थी साजिश

बंगाल के मालदा जिले में भारत- बांग्लादेश सीमा के पास से हाल में गिरफ्तार किए गए संदिग्ध चीनी नागरिक हान जुनवेई (36) से पूछताछ में फिर सनसनीखेज खुलासा हुआ है। चीनी हैकर्स ने भारतीय रक्षा मंत्रालय एवं उससे जुड़ी विभिन्न वेबसाइटों को हैक करने की साजिश रची थी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:58 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:58 PM (IST)
गिरफ्तार चीनी नागरिक ने पूछताछ में किया खुलासा, रक्षा से जुड़ी वेबसाइटों को हैक करने की थी साजिश
भारत-बांग्लादेश सीमा से पकड़े गए संदिग्ध चीनी जासूस से पूछताछ में लगातार हो रहे हैं सनसनीखेज खुलासे

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल के मालदा जिले में भारत- बांग्लादेश सीमा के पास से हाल में गिरफ्तार किए गए संदिग्ध चीनी नागरिक हान जुनवेई (36) से पूछताछ में फिर सनसनीखेज खुलासा हुआ है। एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक, हान से पूछताछ में पता चला है कि चीनी हैकर्स ने भारतीय रक्षा मंत्रालय एवं उससे जुड़ी विभिन्न वेबसाइटों को हैक करने की साजिश रची थी। उनका लक्ष्य अल्फा डिज़ाइन नामक एक संस्था थी, जिसके माध्यम से केंद्र सरकार विभिन्न रक्षा उपकरणों का निर्माण व डिजाइन तैयार करती है। कंपनी का ऑफिस बेंगलुरु में है। इस वेबसाइट को हैक करने की योजना थी।

चीनी हैकरों की योजना साइबर हमला करके भारत के रक्षा क्षेत्र की गोपनीयता को नष्ट करना था। हान से पूछताछ कर रही बंगाल पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) के अधिकारी भी इन खुलासों के बाद चौंक गए हैं।जांचकर्ता अब यह जानने के लिए बेताब हैं कि हान की इसमें क्या भूमिका थी। एसटीएफ सूत्रों के अनुसार, हान की गिरफ्तारी के बाद उसके पास से जो आईफोन जब्त किया गया था, उसे आखिरकार डी कोड कर दिया गया है। दरअसल आईफोन में उसने चीन की मंदारिन भाषा में पासवर्ड लगा रखा था और लगातार दावा कर रहा था कि वह पासवर्ड भूल चुका है।

साइबर एक्सपर्ट की मदद से उसके आईफोन खुलने के बाद भारत की सुरक्षा से जुड़ी कई अहम जानकारियां जांचकर्ताओं के हाथ लगी है।उससे पूछताछ व आईफोन से मिले तथ्य से ही पता चला कि ‌चीनी हैकर्स ने भारत की सुरक्षा से जुड़ी वेबसाइटों को हैक करने के लिए साइबर हमले करने की योजना बनाई थी। अधिकारियों को लगता है कि हान इस साजिश की एक अहम कड़ी है।गौरतलब है कि इससे पहले पूछताछ में हान ने खुलासा किया था कि वह फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल करके 1300 भारतीय सिम कार्ड चीन ले जा चुका है।

उसकी पत्नी भी 2000 सिम कार्ड ले जा चुकी है। इन सिम कार्ड का इस्तेमाल भारतीय बैंक खातों को हैक करने व वित्तीय धोखाधड़ी के लिए किया जाता था। सुरक्षा एजेंसियों को शुरू से ही हान पर चीनी जासूस होने का शक है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बीते 10 जून को बांग्लादेश से भारत में घुसपैठ करते हान को गिरफ्तार किया था।

chat bot
आपका साथी