विरल प्रजाति की छिपकली के साथ होटल से छापामारी कर हुई 7 की गिरफ्तारी

विरल प्रजाति की छिपकली की तस्करी के आरोप में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है। गोलाबाड़ी थाना के रोज मेरी लेन स्थित एक होटल से इन लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 25 Jan 2019 03:57 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jan 2019 03:57 PM (IST)
विरल प्रजाति की छिपकली के साथ होटल से छापामारी कर हुई 7 की गिरफ्तारी
विरल प्रजाति की छिपकली के साथ होटल से छापामारी कर हुई 7 की गिरफ्तारी

जागरण संवाददाता, हावड़ा। विरल प्रजाति की छिपकली की तस्करी के आरोप में पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया है। गोलाबाड़ी थाना के रोज मेरी लेन स्थित एक होटल से इन लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इनमें से पांच बिहार के कटिहार जिला व बाकी दो बंगाल के निवासी हैं। इन तस्करों के पास से एक जीवित विरल प्रजाति की छिपकली जब्त की गई है। छिपकली को एक बोतल में छिपा कर रखा गया था।

गोलाबाड़ी पुलिस को मिली गुप्त सूचना के बाद गुरुवार की रात को होटल में छापामारी अभियान चलाकर पुलिस ने आरोपितों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपितों में अमृत मोर्या, राम शरण चौधरी, रुपेश पासवान, शंभु प्रसाद साहा, अश्विनी कुमार सिंह शामिल है। ये लोग बिहार के कटिहार जिले के निवासी हैं। इन्होंने ने पुलिस को प्राथमिक पूछताछ में बताया कि छिपकली को कटिहार के जंगल से शिकार कर तस्करी के लिए बोतल में छिपा कर हावड़ा लाया गया था।

वहीं मामले में पकड़े गए बाकी दो आरोपित शंकर महतो और प्रदीप नस्कर, क्रमशः कसबा थाना के तिलजला और दक्षिण 24 परगना जिले के सोनारपुर थाना के चंपाहाटी इलाके के निवासी हैं। ये लोग दलाल हैं। होटल में सातों आरोपित छिपकली की कीमत पर मोल भाव कर रहे थे।

जब्त की गई छिपकली की लंबाई आठ सेंटीमीटर, वजन लगभग 50 ग्राम है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार इस प्रजाति की छिपकलियों का शिकार गैर कानूनी है तथा इनका शिकार वन्यजीव संरक्षण कानून के तहत दंंडनीय अपराध है।

शुक्रवार को सभी आरोपितों को हावड़ा के सीजेएम कोर्ट में पेश किया गया,जहां से कोर्ट ने उन्हें पुलिस हिरासत में भेज दिया। पुलिस के प्राथमिक जानकारी के अनुसार छिपकली तस्करी का अंतरराज्यीय गिरोह सक्रिय है। कोलकाता में इस छिपकली को कहां और किसके हाथों बेचने की योजना थी। साथ ही बिहार के कटिहार में इस नेटवर्क का जाल कितना बड़ा और इसमें कौन -कौन लोग शामिल है, इस पूरे मामले की सघन जांच शुरु कर दी गई है। 

chat bot
आपका साथी