एलइडी लाइटों से लैस हुए पूर्व रेलवे के 573 स्टेशन

ऊर्जा की बचत करने का लक्ष्य बनाकर पूर्व रेलवे प्रशासन ने अपने 573 स्टेशनों को एलइडी लाइटों से लैस कर दिया है जबकि 8 स्टेशनों को शीघ्र ही एलइडी लाइटों से जगमगा दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Apr 2018 08:00 AM (IST) Updated:Wed, 25 Apr 2018 08:00 AM (IST)
एलइडी लाइटों से लैस हुए पूर्व रेलवे के 573 स्टेशन
एलइडी लाइटों से लैस हुए पूर्व रेलवे के 573 स्टेशन

जासं, कोलकाता : ऊर्जा की बचत करने का लक्ष्य बनाकर पूर्व रेलवे प्रशासन ने अपने 573 स्टेशनों को एलइडी लाइटों से लैस कर दिया है जबकि 8 स्टेशनों को शीघ्र ही एलइडी लाइटों से जगमगा दिया जाएगा। विज्ञप्ति के अनुसार वर्ष 2016-17 में 247 रेलवे स्टेशनों में एलइडी लाइटें लगा दी गई थीं जबकि वर्ष 2017-18 में और 326 स्टेशनों को एलइडी लाइटों से लैस कर दिया गया, जो 2 वर्षो में ऊर्जा बचत की दिशा में बड़ा कदम है। इसके अलावा जोन के 8 और स्टेशनों में शीघ्र ही एलइडी लाइटें लगा दी जाएंगी।

---------------

दपूरे की इएमयू में अब होंगे 2 महिला कोच

जासं, कोलकाता : दक्षिण पूर्व रेलवे ने महिला यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब 12 कोचों वाली इएमयू ट्रेनों में 2 बोगियों को पूरी तरह से महिलाओं के लिए आवंटित किए जाने की घोषणा की है। इस व्यवस्था का आए दिन भीड़भाड़ से जूझने वाली दैनिक महिला यात्रियों को लाभ मिलेगा। विज्ञप्ति के अनुसार हावड़ा-खड़गपुर, खड़गपुर-मेदिनीपुर, शालीमार-सांतरागाछी, पांसकुड़ा-हल्दिया, हावड़ा-आमता, तमलुक-दीघा, खड़गपुर-हिजली-बेलदा उपनगरीय शाखा में चलने वाली 12 कोच इएमयू ट्रेनों में महिलाओं के लिए पूरी तरह से 2 बोगियों को आवंटित किया गया है। हालांकि 9 कोचों वाली लोकल ट्रेनों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। चालक केबिन के पीछे तथा गार्ड केबिन से आगे के कोच महिलाओं के लिए आवंटित किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी