कोलकाता की 250 मुखौटा कंपनियां सरकार के रडार पर

सरकार की चेतावनी और विभिन्न एजेंसियों द्वारा की जा रही कार्रवाई के बावजूद कोलकाता में अभी भी करीब 250 मुखौटा कंपनियां चल रही हैं।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sun, 06 May 2018 11:57 AM (IST) Updated:Sun, 06 May 2018 11:57 AM (IST)
कोलकाता की 250 मुखौटा कंपनियां सरकार के रडार पर
कोलकाता की 250 मुखौटा कंपनियां सरकार के रडार पर

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। काले धन को सफेद बनाने के काम में कोलकाता में सक्रिय करीब 250 मुखौटा कंपनियां केंद्रीय वित्त मंत्रालय के रडार पर हैं। सूत्रों के अनुसार, मंत्रालय ने हाल में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर विभाग (आइटी) को महानगर में सक्रिय शेल कंपनियों और उनसे जुड़े चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (सीए) की सूची तैयार करने का निर्देश दिया है। इसके बाद ये सभी एजेंसियां सूची तैयार करने में जुट गई हैं।

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, सरकार की चेतावनी और विभिन्न एजेंसियों द्वारा की जा रही कार्रवाई के बावजूद कोलकाता में अभी भी करीब 250 मुखौटा कंपनियां चल रही हैं। इसके जरिये नोटबंदी के दौरान भी करोड़ों रुपये का हेरफेर किए जाने का संदेह है।

अब जांच के बाद विभिन्न संदिग्ध खातों में हुए बड़े लेनदेनों के बारे में जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, उसी के अनुसार कार्रवाई की जा रही है। गौरतलब है कि पिछले साल वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि पूरे देश में सबसे ज्यादा शेल कंपनियां कोलकाता में चल रही हैं।

chat bot
आपका साथी