कॉलेज व विवि की छात्राओं के लिए भी कन्याश्री

राज्य ब्यूरो, कोलकाता: स्कूलों के बाद अब कॉलेज व विश्वविद्यालय की छात्राओं को भी कन्याश्री योजना का

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Jul 2017 01:06 AM (IST) Updated:Sat, 29 Jul 2017 01:06 AM (IST)
कॉलेज व विवि की छात्राओं के लिए भी कन्याश्री
कॉलेज व विवि की छात्राओं के लिए भी कन्याश्री

राज्य ब्यूरो, कोलकाता: स्कूलों के बाद अब कॉलेज व विश्वविद्यालय की छात्राओं को भी कन्याश्री योजना का लाभ मिलेगा। शुक्रवार को कन्याश्री दिवस के मौके पर यह घोषणा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने की। उन्होंने कहा कि विज्ञान से स्नातक करने वाली जो छात्राएं 45 फीसद अंक अर्जित करेंगी उन्हें प्रतिमाह 2500 व कला विभाग में 45 फीसद अंक पाने वाली छात्राओं को 2000 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा।

ममता ने दावा किया कि राज्य में 15500 शिक्षा प्रतिष्ठानों की 41 लाख छात्राएं कन्याश्री योजना का लाभ पा रही हैं। यह योजना के-1 और के-2 स्तर पर लागू है जो माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की छात्राओं को इसका लाभ दिया जाता है, लेकिन इस काम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत होने से उनका मनोबल बढ़ा है। सरकार इस योजना का विस्तार करेगी। अब कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर की छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में कन्याश्री दिवस पर आयोजित समारोह में कहा कि के-1 और के-2 के साथ अब के-3 योजना भी शुरू होगी। के-3 योजना के तहत सरकार कॉलेज और विश्वविद्यालय में प्रवेश लेनेवाली युवतियों को प्रति माह 2500 और 2000 रुपये करके देगी। विज्ञान विषय में 45 प्रतिशत अंक लाकर विश्वविद्यालय की पढ़ाई करनेवाली छात्रा को 2500 रुपये मिलेंगे और कला विषय की पढ़ाई करनेवाली छात्रा को 2000 रुपये मिलेंगे। इसके अतिरिक्त शोध करनेवाली राज्य की 10 मेधावी छात्राओं को भी अप्रवासी भारतीयों के सहयोग से आर्थिक मदद मिलेगी। इस मौके पर नारी व शिशु कल्याण मंत्री शशि पांजा और वित्त मंत्री अमित मित्रा समेत अन्य मंत्री उपस्थित थे। काफी संख्या में स्कूली छात्राएं व आम युवतियां उपस्थित थीं। मुख्यमंत्री ने छात्राओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए उत्साहित किया। उन्होंने कहा कि बंगाल ही देश को रास्ता दिखाएगा। बंगाल जो आज सोचता है वह पूरा देश कल सोचता है। मुख्यमंत्री ने पेंटिग्स, खेल और तैराकी आदि विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर करनेवाली छात्राओं को पुरस्कृत किया।

उल्लेखनीय है कि पिछले माह यूएनओ से ममता बनर्जी सरकार की कन्याश्री योजना को सर्वोच्च अवार्ड मिला था। वर्तमान में कन्याश्री योजना के तहत 13-19 वर्ष की उम्र की लड़कियों को शिक्षा ग्रहण करने और आत्म निर्भर बनने में सरकारी सहायता मिलती है। 18 वर्ष की उम्र पार करने पर उन्हें सरकार एकमुश्त 25 हजार रुपये देती है। इसके पहले प्रति वर्ष 750 रुपये की राशि सरकार उन्हें उपलब्ध कराती है। अभी यह दो स्तर पर के-1 और के-2 योजना के तहत छात्राओं को लाभ मिलता है।

chat bot
आपका साथी