सीमा से 18 घुसपैठिए व 1 पशु तस्कर गिरफ्तार,120 मवेशी भी जब्त

जागरण संवाददाता कोलकाता सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साउथ बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बं

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Sep 2019 08:12 PM (IST) Updated:Wed, 04 Sep 2019 06:40 AM (IST)
सीमा से 18 घुसपैठिए व 1 पशु तस्कर गिरफ्तार,120 मवेशी भी जब्त
सीमा से 18 घुसपैठिए व 1 पशु तस्कर गिरफ्तार,120 मवेशी भी जब्त

जागरण संवाददाता, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साउथ बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल में भारत- बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में शनिवार मध्यरात्रि में विशेष अभियान चलाकर फिर अवैध रूप से भारतीय सीमा में घुसे 18 घुसपैठिए को गिरफ्तार किया है। इनमें 16 बांग्लादेशी हैं। इसके साथ सीमा पर तस्करी के प्रयास को नाकाम करते हुए एक बांग्लादेशी पशु तस्कर को गिरफ्तार करने के साथ विभिन्न स्थानों से 120 मवेशियों को जब्त किया। बीएसएफ की ओर से बताया गया कि सीमावर्ती मालदा, मुर्शिदाबाद, उत्तर 24 परगना और नदिया जिले में चलाए गए अभियान में विभिन्न स्थानों से अवैध घुसपैठिए के साथ मवेशियों और पशु तस्कर को पकड़ा गया।

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट थाना अंतर्गत बीओपी घोजाडांगा क्षेत्र में 153वीं बटालियन के जवानों ने 5 बांग्लादेशी और 2 भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया। वहीं, 112वीं बटालियन के जवानों ने स्वरूपनगर थाना अंतर्गत बीओपी हकीमपुर से 10 बांग्लादेशी एवं बीओपी तराली से 1 बांग्लादेशी को गिरफ्तार किया। ये सभी अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र के अंदर आ गए थे। प्रारंभिक पूछताछ में सभी घुसपैठिए ने खुलासा किया है कि वे दलालों की मदद से भारत में आए थे। सभी को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित थाने को सौंप दिया गया है। उल्लेखनीय है कि इस साल अब तक साउथ बंगाल फ्रंटियर के जवानों द्वारा 167 भारतीय और 836 बांग्लादेशी घुसपैठिए को गिरफ्तार किया जा चुका है जब वे अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे।

दूसरी ओर, शनिवार मध्यरात्रि में अभियान के दौरान बीओपी निमतिता क्षेत्र में 78वीं बटालियन के जवानों ने पशु तस्करों के एक समूह की गतिविधियों को देखा जो मवेशियों को बांग्लादेश में तस्करी करने की कोशिश कर रहे थे। बीएसएफ पार्टी ने पीछा करते हुए 1 बांग्लादेशी पशु तस्कर को गिरफ्तार करने के साथ 14 मवेशियों को जब्त किया। गिरफ्तार तस्कर के नाम मामून हुसैन (19) है। वह बांग्लादेश के चपाई नवाबगंज जिले के शिवगंज थाना क्षेत्र का निवासी है।

इसी तरह दो अन्य घटनाओं में मालदा के बीओपी निमतिता एवं सोवापुर क्षेत्र से 45 मवेशियों को जब्त किया गया। वहीं, 117वीं बटालियन के जवानों ने बीओपी हारुडांगा क्षेत्र से 28 मवेशियों को जब्त किया।

इसके अलावा अन्य जगहों से और 47 मवेशियों को जब्त किया गया।

गौरतलब है कि इस साल अब तक साउथ बंगाल फ्रंटियर के जवानों द्वारा 243 भारतीय और 111 बांग्लादेशी पशु तस्करों को गिरफ्तार करने के साथ 22,384 मवेशियों को जब्त किया जा चुका है, जब उन्हें अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर बांग्लादेशी में तस्करी करने का प्रयास किया जा रहा था।

chat bot
आपका साथी