चलना लेकिन जरा संभल कर..

जागरण संवाददाता, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत रेलनगरी खड़गपुर समेत विभिन्न भागों में सड़क पर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 07:17 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 07:17 PM (IST)
चलना लेकिन जरा संभल कर..
चलना लेकिन जरा संभल कर..

जागरण संवाददाता, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत रेलनगरी खड़गपुर समेत विभिन्न भागों में सड़क पर पैदल चलने और सड़क पार करने में कई सावधानियों की आवश्यकता है, क्योंकि जरा सी असावधानी से आप हादसे का शिकार हो सकते हैं। खास तौर से 14 साल तक के बच्चों के मामले में तो सतर्कता और भी जरूरी है। लेटेस्ट स्टडी कहती है कि यह खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि सड़क पार करने के लिए आवश्यक मानसिक संयोजन और सटीक निर्णयन की क्षमता का विकास इस उम्र तक नहीं हो पाता। जहां तक रेलनगरी का सवाल है तो कहा जा सकता है कि 70 के दशक तक यहां की प्रमुख सड़कों पर फुटपाथ की व्यवस्था थी। जो कालांतर में अतिक्रमण का शिकार हो गई और उनका अस्तित्व लगभग समाप्त सा हो गया। पिछले तीन सालों में कई फुटपाथों का फिर से निर्माण तो हुआ लेकिन उनमें से अधिकांश अब भी अतिक्रमण की जद में है। इन पर चलना बच्चों व बुजुर्गों के लिए जोखिम भरा साबित हो सकता है।

=============================

पैदल चलने और सड़क पार करने में बरतें ये सावधानियां

** सड़क पर पैदल चलते समय भी यातायात नियमों का कठोरता पूर्वक पालन जरूरी है, क्योंकि पैदल चलते समय भी जल्दबाजी आपकी जान जोखिम में डाल सकती है।

** बुजुर्गों व 14 साल तक के बच्चों को पैदल चलने से भरसक बचना चाहिए। बेहतर हो कि इस दौरान उनके साथ कोई रहे, क्योंकि बुजुर्ग घबराहट में हादसे का शिकार हो सकते हैं, जबकि विशेष परिस्थितियों में बच्चे सड़क पार करने में सटीक निर्णय नहीं ले पाते। इसलिए 14 साल तक के बच्चों को व्यस्कों की सहायता से ही सड़क पार करनी चाहिए।

** यदि सड़क के दोनों और फुटपाथ है तो उनका प्रयोग करें। बिना फुटपाथ वाली सड़क पर एकदम दाहिने से चलें।

** सड़क पार करने के लिए जेब्रा क्रॉ¨सग, सब वे और ऊपरगामी पुल को प्राथमिकता दें। जहां यह उपलब्ध नहीं हों, वहां सावधानी से सड़क पार करें।

** जब आने-जाने वाला वाहन सुरक्षित दूरी पर हो तभी सड़क पार करनी चाहिए।

** दौड़ कर या जल्दबाजी में सड़क पार करने से बचें।

** खड़ी गाड़ियों के बीच से या सामने से सड़क पार न करें।

** सड़क पर चलते समय अंधा मोड़ या ऐसा मोड़ जहां से आने वाला वाहन चालक आपको देख न सके ऐसे मोड़ से सड़क पार न करें।

** रे¨लग से कूद कर कतई सड़क पार न करें।

=============================

सुरक्षित यातायात के लिए सभी को प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। आपात स्थिति में पुलिस अथवा यातायात विभाग से मदद लेनी चाहिए। आनंदजीत होड़, डीएसपी, ट्रैफिक, पश्चिम मेदिनीपुर

chat bot
आपका साथी