देश की सुरक्षा सर्वोपरि, दूर हो बेरोजगारी

पूरे भारतवर्ष में पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत खड़गपुर शहर की

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Apr 2019 07:02 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2019 07:02 PM (IST)
देश की सुरक्षा सर्वोपरि, दूर हो बेरोजगारी
देश की सुरक्षा सर्वोपरि, दूर हो बेरोजगारी

जागरण संवाददाता, खड़गपुर : पूरे भारतवर्ष में पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत खड़गपुर शहर की पहचान रेलवे के साथ-साथ आइआइटी एवं वायुसेना स्थल कलाईकुंडा की वजह से है। आज गूगल के सीइओ सुंदर पिचई का नाम कौन नहीं जानता है। सुंदर पिचई आइआइटी खड़गपुर के ही पूर्व छात्र हैं, जिनकी वजह से विश्व पटल पर भारत का नाम ऊंचा हुआ है। भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ी महेंद्र सिंह धौनी का संबंध भले ही पड़ोसी राज्य झारखंड से है लेकिन उनकी कर्मस्थली खड़गपुर ही है और यहीं से उनका नाम क्रिकेट जगत के सितारा खिलाड़ियों की सूची में शुमार होने का मार्ग प्रशस्त हुआ। छोटा शहर होने के बावजूद रेलनगरी के नाम से मशहूर खड़गपुर विविधताओं में एकता का सूत्र पिरोकर चलने में विश्वास रखता है। यह शहर शिक्षा एवं संस्कृति क्षेत्र में विशेष स्थान रखता है। तेलुगू बहुल शहर होने की वजह से यहां साल भर धार्मिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की भी धूम रहती है। यही नहीं यहां के लोगों की राजनीतिक समझ एवं दूरदर्शिता भी अन्य स्थानों से बिल्कुल जुदा-जुदा है। यहां के युवा भी राजनीति के विषय में अच्छी-खासी जानकारी रखते हैं। मंगलवार को Þपहला मुद्दा-पहला वोट'अभियान के तहत दैनिक जागरण के इस प्रतिनिधि से बातचीत करते हुए रेलनगरी में पहली बार मतदान करने जा रहे युवाओं ने देश की सुरक्षा को सर्वोपरि माना। इसके अलावा रोजगार एवं शिक्षा के मुद्दे पर भी युवाओं ने फोकस किया। युवाओं का मानना है कि केंद्र में चाहे जिसकी सरकार बने, लेकिन उसकी पहली प्राथमिकता राष्ट्र की सुरक्षा और फिर बेरोजगारी के खिलाफ संघर्ष होना चाहिए। ऐसी सोच रखने वाले जनप्रतिनिधि ही चुन कर संसद पहुंचने चाहिए।

--

पहली बार मतदान करने को लेकर काफी उत्साह है। देश हमारा है। लिहाजा इसकी बेहतरी के लिए कुछ करना भी हमारा फर्ज है। शिक्षा के अलावा रोजगार, स्वास्थ्य, विकास आदि तो मुद्दा है ही लेकिन देश की सुरक्षा का मुद्दा सबसे ऊपर है। मैं इन्हीं सब मुद्दों को ध्यान में रखते हुए मतदान करूंगा।

- सौरव कुमार साव

--

रोजगारपरक शिक्षा तो मेरे प्राथमिक मुद्दों में से एक है। गरीब एवं जरूरतमंद बच्चों को बेहतर शिक्षा प्राप्त होने के अलावा खड़गपुर में कम से कम दो और कॉलेज और कुछ सरकारी हिदी माध्यम के स्कूलों की आवश्यकता मेरे मुद्दों में शामिल है। मेरा वोट इन्हीं मुद्दों को ध्यान में रखकर जाएगा।

-रमा निषाद

--

हमारे पश्चिम बंगाल में रोजगार की बड़ी समस्या है। आए दिन कहीं न कहीं कल-कारखानों के बंद होने ही सूचनाएं मिलती ही रहती हैं। मौजूदा दौर में युवाओं के बीच रोजगार सर्वाधिक महत्वपूर्ण मुद्दा है। साथ ही महिलाओं की सुरक्षा बेहतर होना जरूरी है। मेरा मतदान इन्हीं मुद्दों पर होगा।

- आगमनी माईती

--

हम युवाओं के लिए रोजगार पहली प्राथमिकता है। डिग्री हासिल करने के बावजूद लाखों युवा रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं। शिक्षा भी दिन पर दिन महंगी होती जा रही है। देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाने वाली हमारी सेना की सुरक्षा भी प्रमुख मुद्दों में शामिल है। मैं अपना वोट इन्हीं मुद्दों पर फोकस करते हुए दुंगा।

- निकेश शर्मा

chat bot
आपका साथी